जिंदगी भर नहीं होगी सफर में उल्टी, बस एक बार अपनाएं ये 2 उपाय

safar me ulti

अक्सर लोगों को कार, बस या ट्रेन में सफर करते समय जी मचलाना और उल्टी आने की शिकायत रहती है, जिसके कारण वो पूरे रास्ते सोते हुए जाते हैं और सफर का मजा नहीं ले पाते। औऱ इतना ही नहीं कई बार ये प्रोब्लम सफर खत्म हो जाने के बाद भी 3 से 4 दिनों तक बनी रहती है।

सबसे पहले तो आपको ये बता देते हैं कि सफर मे उल्टी आती क्यों है, दरअसल सफर में होने वाली उल्टी और मिचलाहट को मोशन सिकनेस कहते हैं, औऱ ये कोई बीमारी नहीं है बल्कि ये वो स्थिति होती है जब हमारे दिमाग के अंदर और कान, आंख, त्वचा से अलग-अलग सिग्नल मिलते हैं, इस स्थिति में सेंट्रल नर्वस सिस्टम कन्फ्यूज हो जाता है जिसके कारण ये दिक्कतें होती हैं। लेकिन अगर आप थोड़ा  ध्यान दें और सावधानी बरतें तो सफर के दौरान होने वाले मोशन सिकनेस से बच सकते हैं।

1.फ्रंट सीट पर बैठें

अगर आपको सफर के दौरान उल्टी की समस्या होती है तो आप किसी भी बड़े वाहन की पीछे वाली सीट पर ना बैठें। क्योंकि पीछे की सीट पर गति का एहसास ज्यादा होता है, इसलिए कोशिश करें की आम फ्रंट सीट या खिड़की वाली सीट पर ही बैठें।

2.किताबें ना पढ़ें

शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि ऐसे लोगों को सफर के दैरान किताबें नहीं पढ़नी चाहिए जिन्हे उल्टी, और जी मिचलाने जैसी दिक्कतें होती हैं। क्योंकि ऐसा करने से दिमाग गलत संदेश देता है, औऱ हमारा माइंड सिर्फ एक जगह रहता है जिससे उल्टी, जी मचलाना औऱ घबराहट जैसी दिक्कतें हो सकती हैं।

3.खिड़की का शीशा खोल लें

अगर आपको सफर के दौरान ज्यादा दिक्कतें हो रही हैं तो आप जहां भी बैठे हैं वहां कि खिड़की का शीशा खोल लें और ताज़ी हवा लें, इस दौरान आप ताज़ी हवा लेते हैं तो आपको बेहतर फील होगा और आप सफर का आनंद ले पाएंगे।

safar me ulti

4.खाली पेट सफर ना करें

यहां आपको एक बात औऱ ध्यान रखनी है कि कभी भी खाली पेट लंबा सफर नहीं करना चाहिए, मितली आने का एक बड़ा कारण खाली पेट रहना भी है। कुछ लोगों का मानना होता है कि खाली पेट सफर करने से उल्टी नहीं आती है लेकिन ये गलत बात है जो लोग बिना कुछ खाए सफर करते हैं उनमें मोशन सिकनेस ज्यादा होती है, लेकिन इसका मतलब ये बिल्कुल नहीं है कि आपको बहुत हेवी डाइट या पेट भर के खाना है बल्कि सफर से पहले आपको हल्का खाना खाना होता है और तेल वाली चीज़ों को नजरअंदाज़ करना होता है।  

5.लौंग का सेवन करें

लौंग खाना भी आपको सफर के दैरान होने वाली दिक्कतों से बचा सकता है, इसके लिए आप लौंग को भूनकर पीस लें और किसी डिब्बी में भरकर रख लें। जब भी सफर पर निकलें तो इस डिब्बे को साथ लें जाएं। उल्टी और मतली आने पर सिर्फ एक चुटकी मात्रा में चीनी या काले नमक के साथ लौंग के मिश्रण को खा लें। इस उपाय से झटपट आपका मन फ्रेश हो जाएगा। 

आगे पढ़ें-


LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here