गैस की समस्या से तुरंत राहत पाने के 7 घरेलू उपाय

गैस की समस्या

पेट से जुड़ी कई बीमारियों में से एक बीमारी है गैस का बनना। छोटी उम्र से लेकर बुजुर्गों तक हर उम्र के व्यक्ति को कभी ना कभी पेट में गैस बनने की समस्या से जूझना पड़ता है। इसके कई कारण हो सकते हैं जैसे ज्यादा भोजन करना, देर तक भूखे रहना, ज्यादा चटपटा भोजन करना, ऐसा भोजन करना जो पचने में देर लगाए या ठीक ढंग से चबाकर खाना ना खाना, टेंशन, शराब पीना, फ्राइड या अत्यधिक मसालेदार भोजन करना। इसके अलावा कभी कभार अन्य बीमारियों या किसी तरह की दवा का सेवन करने से भी पेट में गैस बनने लगती है। आज हम आपको डॉ राजीव दीक्षित द्वारा पेट में गैस की समस्या को जड़ से खत्म करने के घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे। जिनको अपनाने से आपके गैस की समस्या तुरंत ही ठीक हो जाएगी।

गैस की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

डॉ राजीव दीक्षित का कहना है कि पेट में बनने वाली गैस से छुटकारा पाने के लिए हमें घर के किचन में मौजूद चीजों से ही उसका इलाज कर सकते हैं और इस बीमारी से हमेशा के लिए छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में….

अदरक

अदरक पेट की गैस की समस्या से छुटकारा पाने का एक सरल और रामबाण घरेलू उपाय है। इसके लिए अदरक के एक छोटे से टुकड़े को एक गिलास पानी में अच्छे से उबाल लें और फिर हल्का ठंडा होने पर इसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको गैस से तुरंत ही राहत मिल जाएगी। इसके अलावा आप अदरक के टुकड़े पर काला नमक लगाकर इसे मुंह में डालकर धीरे-धीरे चूसते रहें ऐसा करने से भी आपके पेट में गैस बनना बंद हो जाएगा।

लहसुन

गैस बनने पर लहसुन का सेवन करने से राहत मिलती है। इसके लिए 4 कली लहसुन को चुटकी भर जीरे और खड़े धनिए के साथ एक गिलास पानी में उबालकर काढ़ा बना ले और ठंडा होने पर इसे पिएं। ऐसा करने से आपको तुरंत ही गैस से छुटकारा मिल जाएगा। ध्यान रहे 1 दिन में केबल इसका दो बार ही सेवन कर सकते हैं।

अजवाइन

अजवाइन में फाइनल नामक तत्व होता है जो गैस्ट्रिक रस को बनाता है और पाचन में मदद करता है। गैस से राहत पाने के लिए एक गिलास गुनगुने पानी को आधा चम्मच अजवाइन के के साथ खाना चाहिए। अजवाइन का सेवन करने से जल्द ही गैस से राहत मिलती है।

जीरा पानी

जीरा पानी का सेवन करने से खाना अच्छी तरीके से पचता है और यह पेट में गैस बनने से रोकता है। इसे बनाने के लिए एक चम्मच जीरे को आधा गिलास पानी के साथ 10 से 15 मिनट के लिए उबाल लें। फिर ठंडा होने पर इसका सेवन करें।

काली मिर्च

एक गिलास दूध में एक या दो काली मिर्च कूटकर उबाल लें। फिर थोड़ा ठंडा होने पर उसको पिएं। ऐसा करने से ना केवल आपको गैस की समस्या से छुटकारा मिलेगा बल्कि इससे आपके पेट का हाजमा भी ठीक रहेगा।

मेथी दाना और गुड़

आधा चम्मच मेथी दाना और गुड़ के एक टुकड़े को एक गिलास पानी के साथ उबाल लें। फिर इस पानी को छानकर ठंडा होने पर पी लें। ऐसा करने से आपको गैस से जल्द ही राहत मिल जाएगी। लेकिन ध्यान रहे जिन लोगों शारीरिक कमजोरी हो, चक्कर आते हो या जिन्हें गर्म तासीर वाली चीजें हजम नहीं होती। उन्हें मेथी दाने के इस उपाय का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

हींग

जहां हींग का खाने में प्रयोग करने से इससे खाने का स्वाद बढ़ता है, वहीं गैस की समस्या होने पर इसका सेवन करने से भी फायदा मिलता है। एक गिलास गर्म पानी में चुटकी भर हींग मिलाकर पीने से गैस की समस्या से छुटकारा मिलता है।

इन सभी उपायों के अलावा ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। फास्ट या फ्राइड फूड और ज्यादा मसालेदार खाना खाने परहेज करें। रोजाना खाना खाने के बाद कम से कम 20 से 30 मिनट तेज तेज चलें। ऐसा करने से आपका खाना जल्दी बचेगा और गैस की समस्या का सामना आपको नहीं करना पड़ेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here