Fact Check: देशभक्ति गाना गाते हुए वायरल हुई धर्मपाल गुलाटी की वीडियो

धर्मपाल गुलाटी
धर्मपाल गुलाटी

हाल ही में देश-दुनिया के नामी महाशय और MDH मसाले के चर्चित चेहरे धर्मपाल गुलाटी (dharampal gulati) का निधन हुआ है। जिसके बाद से सोशल मीडिया पर उनकी एक वीडियो काफी तेजी के साथ वायरल हो रही है। इस वीडियो पर कई लोग दावा कर रहे हैं कि ये उनके मरने से पहले की आखिरी वीडियो है। दरअसल ये वीडियो किसी अस्पताल की है। जहाँ धर्मपाल गुलाटी अस्पताल के बेड पर लेटे नजर आ रहे हैं। उनके बेड के पास एक शख्स है जो कि ‘हैं प्रीत जहाँ की रीत सदा’ देश भक्ति गाना गा रहा है और आस पास खड़े सभी लोग तालिया बजा रहे हैं।इसके अलावा इस वीडियो में धर्मपाल गुलाटी भी ताली बजाते नजर आ रहे हैं। इस वीडियो में आप साफ तौर पर देख सकते हैं कि धर्मपाल गुलाटी किस तरह देश भक्ति में खोए हुए हैं। इस वीडियो पर कई लोग दावा कर रहे हैं कि ये धर्मपाल गुलाटी की मरने से पहले की आखिरी वीडियो है।

विवेक रंजन ने शेयर की धर्मपाल गुलाटी की वीडियो

बॉलीवुड के जाने माने फ़िल्म मेकर विवेक रंजन अग्निहोत्री ने धर्मपाल गुलाटी की यह वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि ‘आज का सबसे अभिभूत करने वाला यह वीडियो’ साथ ही उन्होंने कैप्शन में यह भी लिखा कि अपने आखिरी वक़्त में भी एमडीएच मसाले के मालिक स्वर्गीय धर्मपाल गुलाटी का दिल भारत के लिए धड़क रहा था। साथ ही उन्होंने लिखा कि यह वीडियो आपको भी जरूर प्रेरित करेगा।

स्वर्गीय धर्मपाल गुलाटी (dharampal gulati) की यह वीडियो सोशल मीडिया पर काफी तेजी के साथ वायरल हो रही हैं। कई लोगो ने वीडियो पर कमेंट भी किए हैं। जिसमें से एक यूज़र ने लिखा कि, ‘वो कितने दूरदर्शी थे वो इस फोटो से ही पता चलता है उन्होंने शुरआत में ही अपने दुकान के नाम को ब्रांड में रजिस्टर करवा लिया था। दृढ़ संकल्प, कड़ी मेहनत, ईमानदारी, बिना किसी competitors  से उलझते हुए सिर्फ अपने लक्ष्य के प्रति समर्पित रहे और लक्ष्य पाया वंदन महान आत्मा को..इसके अलावा कई लोगों ने वीडियो पर अपनी अपनी भावनाएं व्यक्त की।’

वीडियो को लेकर लोगों का दावा

धर्मपाल गुलाटी

कुछ लोगोंका इस वीडियो को लेकर दावा है कि ये उनकी अंतिम समय की वीडियो है तो हम आपको बता दे कि इंडिया टुडे के एंटी फेक न्यूज़ वॉर रूम में पाया गया कि ये वीडियो MDH मसाले के मालिक धर्मपाल गुलाटी की अंतिम समय की नहीं बल्कि तकरीबन दो साल पुरानी वीडियो है। इस वीडियो में किसी भी व्यक्ति ने कोरोना महामारी के चलते मास्क नहीं लगाया है। और ना ही, धर्मपाल गुलाटी ने दिल्ली के ‘माता चानन देवी हॉस्पिटल’ में आखिरी सांस ली। जिससे की यह साफ तौर पर पता चलता है कि ये वीडियो उनकी अंतिम समय की नहीं है बल्कि दो साल पुरानी है। इनकी देश भक्ति को पूरा देश नमन करता है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here