मात्र एक चम्मच एलोवेरा जूस में छुपे हैं कई राज़, अर्थराइटिस, कब्ज़, और खून की कमी होगी दूर

alovera

ऐलोवेरा एक ऐसा पौधा है, जो आजकल हर घर में मिल जाता है, लेकिन ये केवल एक पौधा ही नहीं है बल्कि इसमें तमाम औषधिय गुण छुपे हुए हैं। ऐलोवेरा के इस्तेमाल से स्किन से जुड़ी समस्याएं, पेट से संबंधित कोई बीमारी, दांतों की समस्या, सिरदर्द, भूख न लगना जैसी तमाम दिक्कतों का इलाज केवल एक एलोवेरा से हो सकता है, वो भी घर में बड़ी ही आसानी से। तो आइए जानते हैं अलग- अलग बीमारियों में एलोवेरा का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं।

1.कब्ज़ की समस्या से छुटकारा

पेट दर्द

अगर आपका पेट साफ नहीं रहता है, पेट में दर्द रहता है, या फिर कब्ज़ आदि की समस्या है तो इस स्थिति में आप रोज़ाना खाली पेट ऐलोवेरा के जूस का सेवन कर सकते हैं। पानी के साथ एलोवेरा जूस से कब्ज़ की समस्या दूर होती है।  और पूरा दिन पेट साफ रहता है।

2. दूर होगी खून की कमी

खून की कमी

जिसके शरीर में खून की कमी है, औऱ थोड़ी सी प्रॉब्लम से ही शरीर पीला पड़ने लगता है तो ऐसे लोगों को ऐलोवेरा का जूस पीना चाहिए। इससे शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या बढ़ने लगती है। जिससे खून की कमी दूर होती है और शरीर के सभी विषैले तत्व भी खत्म हो जाते हैं।

3.भूख ना लगने की परेशानी होगी दूर

भूख ना लगना

यदि आपको भूख न लगने की समस्या है, और ना खाने के कारण शरीर सूखता जा रहा है तो ऐसे में रोज़ाना सुबह खाली पेट ऐलोवेरा का जूस पीएं (aloe vera plant) ये भूख ना लगने की परेशानी का रामबाण इलाज है, ऐसा इसलिए क्योंकि एलोवेरा जूस का सेवन करने से पेट साफ होता है और जब पेट साफ रहता है तो इसका भूख पर भी सीधा असर पड़ता है।

4.मजबूत होता है पाचन तंत्र

पाचन तंत्र

आजकल लोग ज्यादा तेल- मसाले और फास्ट फूड खाना पसंद करते हैं, और इन फास्ट फूड को बनाने में थर्ड कॉलिटी का सामान यूज़ होता है, जिसके कारण पाचन तंत्र कमजोर होने लगता है। अगर आप रोज़ाना सुबह उठकर खाली पेट केवल दो चमच्च एलोवेरा जूस का सेवन करते हैं तो इससे धीरे धीरे आपकी पाचन शक्ति स्ट्रॉंग होती चली जाएगी, जिसके बाद आपका जो मन करे आप खा सकते हैं इसका सेहत पर कोई दुष्प्रभाव नहीं पड़ेगा।

5.सूजन की समस्या होगी गायब

सूजन

एलोवेरा जूस में एंटी-ऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं जो शरीर में मौजूद सूजन को कम करने में काफी मदद करते हैं। इसके लिए रोजाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस का सेवन करें। यह किसी भी तरह की चोट या जख्म को भरने में मददगार होता है। इसके साथ ही रोजाना एलोवेरा जूस पीने से सिरदर्द और तनाव की परेशानी भी दूर होती है।

6. दांतों से संबंधित समस्या होगी दूर

दांत दर्द

ऐलोवेरा में मौजूद एंटी- माइक्रोवाइल प्रॉपर्टी आपके दांतों को साफ रखती है. इसके साथ ही आपको बैक्टीरियल इंफैक्शन से भी बचाती है। मुंह में अगर छाले होते हैं तो ऐलोवेरा का  जूस उन्हें भी दूर करने में मदद करता है। इसलिए मुंह और दांत से जुड़ी किसी भी परेशानी में आप एलोवेरा जूस का सेवन कर सकते हैं। अगर आपको कोई परेशानी नहीं है तो भी एलोवेरा जूस का सेवन करें इससे कभी कोई परेशानी होगी ही नहीं।  

7. बढ़ेगी चेहरे की चमक

फेस

अक्सर कील, मुहांसे और स्किन से संबंधित कोई भी परेशानी  पेट संबंधित दिक्कतों के कारण होती है। अगर आपका पेट साफ है तो आपका चेहरा भी हमेशा चमकता रहता है। इसलिए रोज़ाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीएं इससे चेहरे पर नेचुरल ग्लो रहता है।

8. बढ़ेगी रोग प्रतिरोधक क्षमता

रोग प्रतिरोधक क्षमता

कुछ लोग ऐसे होते हैं जो बहुत जल्दी जल्दी बिमार पड़ते हैं। थोड़ी सी सर्द हवा ही उनके बिमार होने के लिए खाफी है। ऐसे लोगों का इम्यून सिस्टम खराब होता है जिसके कारण वो हमेशा बिमार ही रहते हैं। ऐसे लोगों को रोज़ाना सुबह खाली पेट एलोवेरा जूस पीना चाहिए इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है जिससे व्यक्ति के अंदर बीमारी को बरदाश्त करने की शक्ति आती है।

9.मज़बूत होंगे बाल

बाल

पुरूष हो या महिलाएं दोनों ही बाल झड़ने (benefits of aloe vera on skin) की शिकायत करते हैं। जिन लोगों को गंजापन आ रहा है या बाल ज्यादा झड़ रहे हैं उन्हे एलोवेरा जूस का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा आप एलोवेरा जैल को अपने बालों में भी लगा सकते हैं। इससे बालों की जड़े मजबूत होती हैं साथ ही ग्रोथ भी बहुत जल्दी देखने को मिलता है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here