सेहत का खज़ाना है इलायची का दाना, एसिडिटी, कब्ज़, अस्थमा, एंग्जायटी को करे 30 दिनों में ख़त्म

elachi

आज हम आपको इलायची के तमाम फायदे बताएंगे। और ये भी बताएंगे कि कैसे केवल एक इलायची आपकी सभी बीमारियों को दूर कर सकती है, और इतना ही नहीं इससे आपकी स्किन भी ग्लोइंग बनी रहेगी। तो आइए जानते हैं इलायची के कुछ अनसुने फायदे…..

1.कैंसर का जोखिम होगा ख़त्म

इससे कैंसर का इलाज तो नहीं हो सकता लेकिन बचाव ज़रूर हो सकता है। औषधीय गुणों के कारण इसमें कैंसर से कुछ हद तक बचाव कर सकती है। एक शोध के अनुसार कैंसर के जोखिम को कुछ हद तक कम करने में हरी इलायची का खास योगदान होता है।

 2.अस्थमा से राहत

 अस्थमा के मरीजों के लिए ये भी काफी फायदेमंद है। आयुर्वेद में तो इसे औषधि माना गया है। तमाम आयुर्वेदिक दवाइयों को बनाने में इसके दानों का इस्तेमाल किया जाता है, अस्थमा में भी इलायची का खासतौर पर इस्तेमाल किया जाता है क्योंकि इसमें कुछ ऐसे गुण पाए जाते हैं जो फेफड़ों में खून के प्रवाह को ठीक रखने में मदद करते हैं। जिससे फेफड़े स्वस्थ रहते हैं और खांसी या अस्थमा जैसी बीमारियों से बचाव होता है। 

 3.पाचन स्वास्थ्य में होगा सुधार

कई बार ज्यादा तेल- मसाले खाने के कारण पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। इस स्थिति में इलायची बेहद फायदेमंद है। छोटे दानों में एंटीइन्फ्लामेट्री गुन पाए जाते हैं जो पाचन से संबंधित सभी परेशानियों को दूर करने का काम करता है। तो वहीं बड़े दाने कब्ज, गैस, डायरिया और पेट में दर्द जैसी परेशानी में आराम दिलाता है।  

 4. डायबिटीज से छुटकारा

इसका सेवन डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए किया जाता है। क्योंकि अधिकांश बीमारियां डायबिटीज कंट्रोल ना होने के कारण ही होती हैं। आयुर्वेद के अनुसार जो लोग डायबिटीज की समस्या से परेशान हैं उन्हे रोज़ाना इसका सेवन करना चाहिए। इससे रक्तचाप कंट्रोल में रहता है और बीमारियां आपसे दूर रहती हैं।

 5. एसिडिटी से मिलेगी राहत

इस बात को बहुत कम लोग जानते हैं कि इलायची में तेल पाया जाता है, इसमें पाया जाने वाला इसेंशियल ऑयल पेट की अंदरुनी लाइनिंग को मजबूत करता है। एसिडिटी की समस्या तब होती है जब पेट में एसिड जमा हो जाते हैं, ऐसे में रोज़ाना इसे खाने से ये समस्या दूर हो जाएगी।

6.ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करें

जिन लोगों का ब्लड प्रेशर हमेशा हाई रहता है उन लोगों के लिए इलायची बहुत फायदेमंद है। छोटी इलायची सिस्टोलिक और डायस्टोलिक दोनों ही स्थिति में बढ़े हुए बल्ड प्रेशर को कम करती है। रोज़ाना सुबह एक इलायची खाने से हाई बल्ड प्रेशर की समस्या खत्म होती है।

 7.इलायची रखे तनाव मुक्त

तनाव

अगर आप अक्सर तनाव में रहते हैं तो इलायची का सेवन आपके लिए बेहद फायदेमंद है। कई बार होता है कि आप अकेले हैं और ज्यादा तनाव से गुजर रहे हैं तो ऐसे में दो दानें मुंह में डालकर चबाएं, इलायची चबाने से हार्मोन में तुरंत बदलाव हो जाता है और आप तनाव की समस्या से मुक्त हो जाते हैं।

 8. फेफड़ों की परेशानी होगी दूर

फेफड़ों

अगर आप रोज़ाना छोटे दानों का सेवन करते हैं तो इससे  फेफड़ों में रक्तसंचार तेजी से होने लगता है। इससे सांस लेने की समस्या जैसे अस्थमा, तेज बुखार और खांसी- जुकाम से भी छुटकारा मिलता है। क्योंकि इसकी तासीर गर्म होती है। इसलिए इसके सेवन से शरीर पर ठंड का असर कम होता है और गर्माहट आती है।

 9. हिचकी से राहत

हिचकी

कई बार हम किसी से बात करते रहते हैं और अचानक से ही हिचकी आने लगती है, लगातार पानी पीने और कुछ खाने के बाद भी हिचकी में आराम नहीं मिलता है ऐसे में अगर आप एक इलायची खा लेते हैं तो इससे आपको काफी हद तक आराम मिल जाएगा।

10. बालों के लिए फायदेमंद

बहुत कम लोग इस बात को जानते हैं कि बालों के लिए ये बहुत फायदेमंद है। रोज़ाना एक बड़े दाने खाने से बाल हमेशा घने और काले रहते हैं।

बाल

बता दें कि, इसमें कार्बोहाइड्रेट, डाइटरी फाइबर, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, आयरन और फॉस्फोरस पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं। अगर बात इलायची का सेवन करने की करें तो आयुर्वेदिक विशेषज्ञों के अनुसार, एक दिन में आधा से एक ग्राम इलायची पाउडर का सेवन करना फायदेमंद होता है। अगर आप किसी बीमारी के घरेलू उपाय के रुप में इसका सेवन करना चाहते हैं तो इसकी उचित खुराक के लिए आयुर्वेदिक चिकित्सक से संपर्क करें, क्योंकि अगर कोई भी चीज़ ज़रूरत से ज्यादा ली जाती है तो इसके साइड इफेक्ट्स भी हो सकते हैं।

आगे पढ़ें-

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here