ड्रग्स तस्करी का ये तरीका देख आपके होश उड़ जायेंगे

ड्रग्स तस्करी

ड्रग्स तस्करी का ऐसा अनोखा मामला जिसके बारे में सुनकर आप भी अचंभित हो जायेंगे। ऐसे मामले के बारे में आपने न तो पहले सुना होगा और न देखा।

ये मामला शनिवार को केम्पेगौड़ा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (केआईए) के एयर कार्गो कॉम्प्लेक्स के कूरियर टर्मिनल के सीमा शुल्क अधिकारियों ने लगभग 5 करोड़ रुपये के कीमत की 5.49 किलोग्राम एफेड्रिन जब्त की। मदुरै के एक निर्यातक द्वारा ऑस्ट्रेलिया में ड्रग्स तस्करी की जाने वाली शादी के निमंत्रण कार्ड की परतों के बीच कंट्राबेंड ड्रग को छुपाया गया था।

ड्रग्स रैकेट का हुआ खुलासा

इसकी विस्तार से जांच की गई जिसमें की एक बड़े ड्रग रैकेट का खुलासा हुआ है। पैकेज में कुल 43 शादी के निमंत्रण कार्ड और कुछ कपड़े थे। यह कार्ड, कार्डबोर्ड यानी गत्ते से बने हुए थे। अधिकारियों को यह संदेह हुआ कि पाउडर कार्डों में पैक किया गया है।

जिसके बाद अधिकारियों ने उन शादी के निमंत्रण कार्ड को फाड़ कर देखा। उन्हें उसमे से सफ़ेद क्रिस्टलाइन पाउडर पॉलिथीन की पैकेट्स में पैक्ड मिले। जानकारी के मुताबिक ये गत्तों की दोनों तरफ की परतों में थे।

दरअसल, जो ड्रग अधिकारियों को शादी के कार्ड में मिला है वो एफेड्रिन है। जो कि एन. डी. पी.एस एक्ट के अंतर्गत आता है। जिसके तहत एफेड्रिन की ख़रीद, उसका सेवन या फिर उसकी बिक्री पर प्रतिबंध लगा है।

अधिकारियों ने कूरियर कंपनी के प्रेषक को घटना की सीसीटीवी फुटेज और सभी दस्तावेज़ों को सीमा शुल्क विभाग के साथ साझा किया है। सीमा शुल्क अधिकारी ने इस घटना को 18 फरवरी को केआईए में जब्त किए गए समान के साथ इसको लिंक करके बताया है।

सूत्रों के हिसाब से ग्रे मार्केट में करीब 5 करोड़ रुपये से अधिक की एफेड्रिन की खेप को बॉबिन में छुपाया गया था और कथित तौर पर उसी व्यक्ति द्वारा ही मदुरै में भी ऑस्ट्रेलिया में तस्करी करने के लिए ये ड्रग्स भी बुक किये गये थे।

एक अधिकारी ने बताया कि तस्कर ने एक विशेष अंतरराष्ट्रीय कूरियर कंपनी को चुना था क्योंकि दक्षिण भारत में बेंगलुरु ही एकमात्र माध्यम है जिससे कि इन तस्करों का रास्ता खुल सके।

फिलहाल मामले की जांच चल रही है, आगे देखना ये होगा कि आखिर कब तक ड्रग्स तस्करों पर लगाम लग पा रही है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here