मोटापा और दुबलापन करें दूर, इस आसान तरीके से

मोटापा और दुबलापन दूर करने के लिए हम रोज़ नए नुस्खे पढ़ते और अपनाते रहते हैं। जब तक कोई आपको मोटा या सुकड़ा न कह दे या फिर जब तक हमारा शरीर हमें जवाब ना दे दे कि वो अब हमारे जंक फ़ूड के अत्याचारों को और नहीं सह पायेगा, तब तक हम सिर्फ डाइट चार्ट और योजना ही बनाते रहते हैं। एक या दो दिन बाद हम भले उस चार्ट में लिखे हमारे ही सख्त डाइट को खा रहे हो या नहीं लेकिन वो चार्ट निश्चित रूप से घर के किसी कोने में पड़ा धूल खा रहा होता है।

मोटापा और दुबलापन होगा दूर

आइये, आज जानते हैं की अपनी Diet को स्वस्थ्य रखते हुए भी कैसे स्वादिष्ट बनाया जा सकता है। सुबह उठने से लेकर शाम को सोने तक की दिनचर्या में खाने-पीने का ध्यान देना बहुत जरुरी है लेकिन इसका मतलब यह भी नहीं है कि मोटापा कम करने के लिए आप खुद को भूख के क़र्ज़ के बोझ तले दबा के मार दें। जरूरत है तो बस सही चीजों को चुनने की और कुछ चीजों को दूर करने की।

गुनगुने पानी का प्रयोग

सुबह उठकर हल्का गुनगुना पानी पियें। जिन्हें कोलेस्ट्रॉल, जोड़ों में दर्द, कब्ज जैसी दिक्कत हैं, उनके लिए तो गुनगुना पानी बहुत फायदेमंद है। आपको एक बात और बता दें कि मात्र गर्म पानी पीने से हमारा 1 से 2 किलो वजन कम हो जाता है। साथ ही पानी कभी भी खड़े रहकर नहीं पीना चाहिए। इससे मोटापा और दुबलापन दोनों दूर होंगे।

इससे पहले कि हम खाने की बात करें खाने के बारे में कुछ जरुरी बातें जान लेते हैं। हमें हर 3 से 4 घंटें में कुछ न कुछ खाते रहना चाहिये। कभी भी एकदम से नहीं खाना चहिये। खाने को चबा-चबाकर सॉलिड से लिकविड बनने तक चबाकर खाना चाहिए।

नाश्ता में क्या खायें?

सुबह का नाश्ते से पहले कोई भी एक फल खाइए क्योंकि सुबह-सुबह हमारा Metabolism गिरा हुआ होता है, जिसे उठाना होता है तो उसके लिए कोई भी एक फल लीजिये और उसके साथ थोड़े से dry fruits खाइए। उसके बाद थोड़ी देर टहलिए व्यायाम कीजिये।

इसके बाद बारी आती है नाश्ते की नाश्ते में पेट भर के खाइए लेकिन healthy और हल्का खाना लीजिये, जिसमें आप पोहा, उपमा, ओट्स, दलिया, दही, न्यूट्रीला जैसी चीजें खा सकते हैं।

लंच में क्या खाएं

लंच से पहले यदि भूख लगे तो आप एक एप्पल खा सकते हैं, जो आपको आपकी एनर्जी को लंच तक रिफिल कर देगा। लंच में आप दाल, सब्जी और सबसे जरूरी और ज्यादा सलाद खाइए, जिसमें खीरा और गाजर बहुत अच्छे रहेंगे। आप चाहें तो साथ में छाछ भी पी सकते हैं।

डिनर में क्या खाएं?

शाम को कुछ हल्का सा खाइए और जितना जल्दी हो सके अपना रात का खाना खा लीजिये तो बेहतर है। ध्यान रखिये रात को जितना हो सके कम और हल्का खाइए और लिक्विड ज्यादा पीजिये जिसमें सबसे बेहतर दूध है पर बिना शक्कर के।

आपने वो कहावत तो सुनी ही होगी सुबह का नाश्ता राजा की तरह, दोपहर का भोजन राजकुमार की तरह और रात का भोजन भिखारी की तरह करना चाहिए। बस यही आसान सा मूल-मंत्र आपका मोटापा और दुबलापन कर देगा हमेशा के लिए दूर।

इस रूटीन को फॉलो करने में शुरू-शुरू में हमें लगता है कि इतने कामों में यह एक काम और बढ़ा लिया लेकिन ऐसा क्यों होता है क्योंकि आप एकदम से जागते हैं और खुद को डाइट की सूली चढ़ा लेते हैं, तो उसका फेल होना तो तय ही है। इसलिए दोस्तों इस आसान तरीके से अपनी फिटनेस की शुरुआत कीजिये, जिसमें आपको अपने टेस्ट का बलिदान नहीं देना है। बस सही को चुनना है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here