घर के मुख्य द्वार पर लगाएं ये एक चीज़, इतना आएगा पैसा की संभाल नहीं पाओगे

कई बार हम काफी परेशान रहते हैं और ये सोचते हैं कि, घर में इतना पैसा आने के बाद भी ज़रूरतें पूरी क्यों नहीं हो रही हैं, राशन के लिए पैसे कम पड़ रहे हैं तो वहीं बच्चों के स्कूल की फीस भी नहीं गई है, आखिर ऐसा हो क्यों रहा है। जब घर के सभी सदस्य कमा रहे हैं और खूब पैसा भी आ रहा है तो, आखिर ये पैसे जा कहां रहे हैं।

कुछ लोग इन परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए कई तरह के उपाय और पूजा पाठ भी करते हैं लेकिन इसका कोई फायदा नहीं मिलता है। अगर आप भी इन दिक्कतों से परेशान हैं तो हम आपको बता दें कि ये परेशानी वास्तु दोष के कारण होती है, वास्तु दोष एक ऐसा दोष है जो आपके घर को बर्बाद कर सकता है। इसलिए घर में शिफ्ट होने से पहले या किसी भी तरह के बदलाव से पहले वास्तु दोष का खास ध्यान रखना पड़ता है।

1.घर का मुख्य द्वार

वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार हमेशा पूरव या पश्चिम दिशा में होना चाहिए, इससे घर में सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है, उत्तर की तरफ भी दरवाजे का होना अच्छा माना जाता है, लेकिन भूलकर भी कभी दक्षिण की तरफ दरवाजा नहीं होना चाहिए ऐसा करने से वास्तु दोष लग सकता है।

इसके अलावा ये भी ध्यान रखें कि, मेन डोर कम से कम 7 फुट ऊंचा और 3 फीट चौड़ा होना चाहिए, क्योंकि बड़े दरवाजे होने से घर में सकारात्मक ऊर्जा ज्यादा आती है इसलिए छोटे दरवाजे न लगवाएं, इसके अलावा घर के अंदर बाकी के दरवाजे हाइट में छोटे होने चाहिए। मेन दरवाजे के ऊपर पंचमुखी हनुमान जी की तस्वीर ज़रूर लगाएं।

2.दो पल्ले का होना चाहिए मेन दरवाजा

ध्यान रखें कि घर का मेन दरवाजा हमेशा दो पल्ले वाला होना चाहिए, इससे घर के सभी सदस्य दीर्घ आयु वाले बनते हैं औऱ इससे घर में भी संस्कार बना रहता है। इसके अलावा मेन दरवाजे के दोनों तरफ 9 इंच के स्वास्तिक का निशान भी बनाना चाहिए इससे घर में धन की वर्षा होती है, और सुंदर दिखने वाले दरवाजे के भीतर माता लक्ष्मी का आगमन होता है।

यहां आपको एक बात और ध्यान रखनी है कि आपके घर का मुख्य दरवाजा अंदर की तरफ खुलना चाहिए, क्योकि जिस घर का दरवाजा बाहर की तरफ खुलता है उस घर से माता लक्ष्मी बाहर चली जाती हैं जिससे घर में पैसों की तंगी आ जाती है।

3.माता लक्ष्मी के पैर

घर या ऑफिस के प्रवेश द्वार पर माता लक्ष्मी जी के पैर बनाएं या आप बने बनाए पैर भी लगा सकते हैं, लेकिन आपको मुख्य द्वार पर वही पैर लगाना है जो अंदर की तरफ प्रवेश कर रहे हों, ये पैर पीले या लाल रंग के होने चाहिए, ऐसा करने से केवल माता लक्ष्मी ही नहीं बल्कि सभी देवी देवता भी खुश होते हैं।

4.तोरण

अगर आप भी अपने घर में सकारात्मक ऊर्जा लाना चाहते हैं तो घर के मेन घरवाजे पर पीपल, आम और अशोक के पत्तों की माला या तोरण लगाएं, इस तरह का तोरण मुख्य दरवाजे पर बांधना शुभ माना जाता है। इसके अलावा लक्ष्मी कुबेर की तस्वीर भी घर के मुख्य दरवाजे पर लगाना शुभ होता है, क्योंकि वास्तु में कहा गया है कि धन का लाभ लक्ष्मी-कुबेर की तस्वीर लगाने से ही होता है, इसलिए अक्सर तिजोरी के दोनों दरवाजे पर भी लक्ष्मी कुबेर की तस्वीर लगी होती है।

5.मां लक्ष्मी को करें याद

रोज़ाना सुबह उठकर घर का मुख्य द्वार खोलते समय माता लक्ष्मी को ज़रूर याद करें। और घर का कोई भी काम करने से पहले चौखट की सफाई करें। कहा जाता है कि जिस घर का मुख्य द्वार और चौखट साफ होता है वहां माता लक्ष्मी अपना घर बना लेती हैं। इसके अलावा घोड़े की नाल को भी काफी शुभ माना जाता है, इसका सीधा संबंध शनि से है। इसका इस्तेमाल आम तौर से शनि से संबंधी घर की समस्याओं को दूर करने के लिए किया जाता है। इसके लिए उसी घोड़े की नाल का इस्तेमाल किया जाता है जो घोड़े के पैर में पहले से लगी हो।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here