अगर ऐसे पोछा लगाती हैं महिलाएं, तो कंगाल हो जाएगा पूरा परिवार

दोस्तों क्या आप जानते हैं कि झाड़ू की तरह पोछा लगाने के भी कई नियम और कायदे हैं जिसपर हम कभी भी ध्यान नहीं देते हैं औऱ हमारी लापरवाही के कारण घर में गरीबी, तंगी और कलेश का वास हो जाता है।

दोस्तों सबसे पहले आपको ये बता दें कि झाड़ू पोछें को माता  लक्ष्मी की कृपा प्राप्त है शास्त्रों के अनुसार झाड़ू को माता लक्ष्मी का ही एक स्वरूप माना गया है। झाड़ू पोछे से घर को साफ किया जाता है जिससे दरिद्रता जैसी गंदगी को घर से बाहर निकाला जाता है। जो लोग झाड़ू पोछा करते समय इसके नियमों का पालन करते हैं वो वास्तु दोष से बच जाते हैं।

1.दिन में ना लगाएं पोछा

पोछा कभी भी दिन के समय नहीं लगाना चाहिए, हमेशा पोछा सुबह के समय लगाना शुभ माना जाता है। पोछा को कभी भी 12 बजे के बाद या शाम के समय भूलकर भी नहीं लगाना चाहिए, सुबह के समय पोछा लगाने से घर के भीतर रात भर में जो नकारात्मक ऊर्जा जमा होती है वो बाहर निकल जाती है जिससे घर साफ व सुद्ध रहता है।

2. गुरूवार को ना लगाएं पोछा

आपने दादी नानी को कई बार ये कहते हुए सुना होगा कि गुरूवार के दिन कपड़े नहीं धोना चाहिए और साबुन सर्फ का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, लेकिन इन सबके अलावा गुरूवार के दिन घर में पोछा भी नहीं मारना चाहिए क्योंकि इससे बृहस्पति नाराज होते हैं।

pocha

गुरूवार के दिन घर में बृहस्पति का वास होता है ऐसे में पोछा लगाकर उन्हे घर से बाहर निकालने से आपके घर की सुख समृद्धी भी बाहर चली जाती है और घर तबाह हो जाता है। इसलिए गुरूवार के दिन भूलकर भी पोछा नहीं मारना चाहिए, इस दिन आप घर के कोने-कोने की सफाई करके कूड़ा को एक जगह पर इक्ट्ठा कर लें और अगले दिन इसे फेंक दें। क्योंकि गुरूवार के दिन कूड़ा फेंकने से वास्तु दोष लग सकता है।

3. टूटे हुए बाल्टी में ना लगाएं पोछा

हमने अक्सर देखा है कि घर मे नहाने की बाल्टी टूटने पर इसे पोछे के लिए निकाल दिया जाता है, लेकिन ये गलत है। कभी भी पोछा लगाने के लिए टूटी हुई बाल्टी का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, इसे बहुत ही अशुभ माना जाता है और इससे पोछा लगाने से मिलने वाले फायदे भी नहीं मिलते हैं।

4.उत्तर दिशा से शुरू करें पोछा लगाना

पोछा लगाना हमेशा उत्तर दिशा से ही शुरू करना चाहिए क्योंकि शास्त्रों में किसी भी अच्छे काम को करने के लिए उत्तर दिशा को शुभ माना गया है। उत्तर दिशा को कुबेर की दिशा मानी जाती है जो धन के देवता हैं। कहा जाता है कि माता लक्ष्मी, धन के देवता कुबेर, मां सरस्वती और सभी देवी देवताओं का आगमन उत्तर दिशा की तरफ से होता है जिसकी वजह से उत्तर दिशा को सबसे पहले साफ करना बेहद ज़रूरी होता है।  

5.पोछे के पानी में डालें नीम

अगर आपको ऐसा लगता है कि आपके घर पर किसी की बुरी नजर लग गई है, या आपके घर से बीमारियां दूर नहीं जा रही हैं तो इस स्थिति में आप पोछा लगाने के पानी में नीम के कुछ पत्ते डाल लें। नीम घर को बुरी नजर से बचाता है, साथ ही ये घर में सकारात्मक ऊर्जा को बनाए रखता है। इसके अलावा कभी भी खराब या गंदे कपड़े को पोछा लगाने के लिए इस्तेमाल में नहीं लाना चाहिए, ऐसा करना अशुभ माना गया है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here