खाली पेट इन 10 चीज़ों का सेवन करने से होते हैं गम्भीर रोग

10 things not to eat in breakfast

आपने ये कहावत तो सुनी ही होगी, “Breakfast like a King”। इसका मतलब है कि हमें सुबह का नाश्ता अच्छे से और भरपेट करना चाहिए, क्योंकि सुबह का नाश्ता हमें पूरे दिन काम करने के लिए ऊर्जा देता है। सुबह का नाश्ता ही तय करता है कि हमारा पूरा दिन कैसे जाने वाला है। पूरे दिन एक्टिव रहने और काम करने के लिए हमें सुबह का नाश्ता जरूर करना चाहिए। जिससे हमें भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और विटामिनस मिलते हैं। जो हमें पूरे दिन ऊर्जावान बनाए रखते हैं। लेकिन कभी-कभी समय के अभाव के कारण कुछ लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, बल्कि खाली पेट ही चाय-कॉफी या संतरे के जूस का ही सेवन करते हैं। वे यह भूल जाते हैं कि कुछ-कुछ चीजें खाली पेट खाने से हमें फायदा पहुंचाने की बजाय नुकसान पहुंचाती हैं।

हम सुबह जो भी खाते हैं उसका असर हमारी सेहत और मूड पर पड़ता है। सुबह के नाश्ते में पोषक तत्व और विटामिन से भरी चीजों का ही सेवन करना चाहिए। कुछ खाने की चीजें ऐसी होती हैं, जो सेहतमंद तो होती हैं लेकिन उनका खाली पेट सेवन करने से, वे हमारे शरीर के लिए हानिकारक भी बन जाती हैं। जिससे हमें कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है।

आज हम आपको 10 ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनको सुबह खाली पेट खाने से हमें कई तरह के रोग हो सकते हैं। जिसमें गैस, एसिडिटी बीपी की प्रॉब्लम, मोटापा या पेट संबंधी अन्य बीमारियां शामिल हैं। तो चलिए जानते हैं उन 10 चीजों के बारे में, जिन्हें हमें खाली पेट खाने से बचना चाहिए।

चाय या कॉफी

कई लोगों की सुबह की शुरुआत चाय या कॉफी के सेवन से होती है। ऐसे लोग खाली पेट ही चाय या कॉफी पी लेते हैं। इनमें कैफीन होता है, जो पेट में गैस की समस्या और एसिडिटी का कारण बनता है। इससे हमारे इम्यून सिस्टम पर भी विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसके साथ ही इनसे कब्ज और बीपी की परेशानी भी होने लगती है।

टमाटर

टमाटर में विटामिनस और एंटीऑक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जो हमारी सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। इसके साथ इसमें एसिडिक तत्व भी पाए जाते हैं इसीलिए टमाटर का खाली पेट सेवन फायदा नहीं, बल्कि नुकसान पहुंचाता है । खाली पेट टमाटर खाने से पेट में दर्द या आंसर की बीमारी हो सकती है।

सलाद

भले ही सलाद को सेहतमंद समझा जाता है। ये वजन को कम करने और पाचन क्रिया को ठीक रखने में हमारी मदद करता है। इसमें मौजूद फाइबर सेहत के लिए बहुत ही अच्छे होते हैं, लेकिन सलाद का खाली पेट सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है। खाली पेट सलाद खाने से हार्टबर्न और गैस की परेशानी हो सकती है।

खट्टे फल

नींबू,संतरा, मौसमी और कीवी जैसे फलों को खट्टे फल कहा जाता है। इनमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है । विटामिन सी की कमी वाले लोगों को इन फलों का सेवन करने के लिए कहा जाता है। लेकिन इनका भी खाली पेट सेवन करना, हमारी सेहत के लिए हानिकारक होता है दरअसल खट्टे फलों में एसिडिक होता है। जिसकी वजह से इन्हें साईट्रस फ्रूट्स(Citric Fruit) कहा जाता है। खट्टे फलों का खाली पेट सेवन करने से छाती में जलन और गैस की समस्याएं होने लगती है।

केला

केले में पोटेशियम, मैग्नीशियम और अन्य पोषक तत्व भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमारी सेहत के लिए बहुत ही जरूरी होते हैं। इसीलिए तो जिम जाने वाले लोग केले का सेवन अधिक करते हैं। लेकिन केले का कभी खाली पेट सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें मौजूद ज्यादा पौष्टिक तत्वों से उल्टी या पेट में बेचैनी होने लगती है ।

लीची

लीची में एसिडिक तत्व पाए जाते हैं जिनका अधिक सेवन या खाली पेट सेवन करने से पेट में दर्द होने लगता है ।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियां हमारी आंखों और शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होती हैं। इसमें मौजूद आयरन हमारे शरीर में खून की कमी को पूरा करते हैं। लेकिन हरी सब्जियों का खाली पेट सेवन करने से पेट में सूजन या पेट दर्द की समस्या हो सकती है ।जिसका कारण इसमें मौजूद अमीनो एसिड है। खाली पेट हरी सब्जियों का सेवन करने पर ये रिएक्ट कर जाता है।

दही

रात में खाना खाने के बाद हम अगली सुबह उठकर की भोजन करते हैं। इस दौरान हमारे पेट में ज्यादा मात्रा में हाइड्रोक्लोराइड एसिड जमा हो जाता है। ऐसे में यदि हम खाली पेट दही का सेवन करते हैं तो यह हाइड्रोक्लोराइड एसिड, दही के साथ मिलकर हमारे शरीर पर बुरा प्रभाव डालता है, जिससे हार्ड बर्न, पेट दर्द और गैस की समस्या होने लगती है।

सॉफ्ट ड्रिंक

किसी भी सॉफ्ट ड्रिंक में एसिडिक तत्व उच्च मात्रा में पाया जाता है। खाली पेट इसका सेवन करने से चक्कर या उल्टी होने की संभावना रहती है,क्योंकि जब इसका खाली पेट सेवन किया जाता है तो यह शरीर में मौजूद एडिट से मिलता है और पेट में गैस बनने लगती है, जिससे शरीर और पेट में दर्द होता है।

चॉकलेट टॉफी या कोई मीठी चीज

खाली पेट मीठी चीजों का सेवन करने से यह हमारे लीवर और हमने सिस्टम इम्यून सिस्टम पर बुरा प्रभाव डालतीं हैं। कुछ चॉकलेट में कॉफी का भी इस्तेमाल किया जाता है, जिसमें कैफीन पाई जाती है। जिसका खाली पेट सेवन करने से गैस की परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

वीडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here