लक्ष्मी को रखना है प्रसन्न, तो छोड़ दो ये 10 आदतें

10 habits that upset godess laxmi

माता लक्ष्मी का स्वभाव चंचल होता है। तभी तो माता लक्ष्मी को सदैव अपने पास रखने के लिए, हमें उन्हें प्रसन्न रखना होता है लेकिन कई बार माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के चक्कर में हम उन्हें जाने अनजाने में नाराज कर देते हैं। आइये जानते हैं माता लक्ष्मी को नाराज़ करनेवाले 10 कार्यों के बारे में…

धन बहुत ही बहुमूल्य वस्तु है। जिसके बिना किसी का भी जीवन अधूरा ही रहता है। धन से ही हम सभी सुख सुविधाओं का लाभ उठा सकते हैं। बिना धन के हम ना ही कुछ खरीद सकते हैं और ना ही किसी को कुछ दे सकते हैं। धन कमाने के लिए ही व्यक्ति दिन-रात कड़ी मेहनत करता है। यदि इतनी मेहनत करने के बाद भी किसी को धन की प्राप्ति ना हो या उसके जीवन यापन के लिए उसे पर्याप्त धन ना मिले, तो उसका जीवन कष्टमय हो जाता है।

देवी महालक्ष्मी

धन की देवी महालक्ष्मी है, जिनकी कृपा से किसी भी व्यक्ति का जीवन सुखमय हो जाता है। उसे जीवन में किसी भी चीज की कमी नहीं रहती, इसीलिए तो लोग माता लक्ष्मी को खुश करने के लिए कई तरह के उपाय और पूजा-पाठ करते हैं। लेकिन कई बार इन उपायों को अपनाने और पूजा पाठ करने के बावजूद भी हमारे पास सदैव धन की कमी रहती है। अब आप सोच रहे होंगे कि इतनी पूजा पाठ करने के बावजूद भी आखिर ऐसा क्या होता है कि माता लक्ष्मी की कृपा से हम वंचित रह जाते हैं।

कहते हैं कि धन की देवी माता लक्ष्मी का स्वभाव चंचल होता है। तभी तो माता लक्ष्मी किसी एक स्थान पर ज्यादा देर तक नहीं ठरहती। माता लक्ष्मी को सदैव अपने पास रखने के लिए, हमें उन्हें खुश रखना होता है। लेकिन कई बार माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के चक्कर में हम उन्हें जाने अनजाने में नाराज कर देते हैं। यदि एक बार माता लक्ष्मी आपसे नाराज हो गई तो आपको जीवनभर धन की समस्याओं से जूझना पड़ सकता है। इतना ही नहीं आपकी इन गलतियों का असर आपके घर और परिवार पर भी पड़ता है।

इन गंदी आदतों से नाराज होती हैं माता लक्ष्मी

माता लक्ष्मी के नाराज होने के पीछे 10 गंदी आदतों को बताया गया है। यदि आप में भी इनमें से कोई गंदी आदत है, तो उसे तुरंत त्याग दें। जिससे माता लक्ष्मी आपसे हमेशा खुश रहे और अपनी कृपा आप पर बरसाती रहे। तो चलिए जानते हैं इन 10 गंदी आदतों के बारे में –

अस्वच्छता

सबसे पहली गंदी बात है अस्वच्छता । माता लक्ष्मी को गंदगी बिलकुल भी पसंद नहीं है। जो लोग अपने घर को साफ-सुथरा नहीं रखते हैं, जो स्वयं साफ-सुथरे नहीं रहते हैं । माता लक्ष्मी उनसे रुष्ट हो जाती हैं। यदि आप भी अपने घर और खुद को स्वच्छ नहीं रखते हैं, तो आप पर माता लक्ष्मी की कृपा नहीं होगी।

बड़ों का अपमान

कुछ घरों में महिलाओं और बड़े बुजुर्गों का अपमान किया जाता है। उन्हें हर पल सताया जाता है। ऐसे घरों में भी मां लक्ष्मी का वास नहीं होता।

ढलते सूरज और चाँद

कुछ लोगों की आदत होती है, ढलते हुए सूरज या रात के समय चांद को देखना। आपकी जानकारी के लिए बता दें, कि ऐसा करना शास्त्र में अशुभ बताया गया है। जो लोग ऐसा करते हैं उन्हें धन का अभाव रहता है, इसीलिए यदि आप को भी यह आदत है, तो इसे जल्दी त्याग दीजिए । तभी आप पर माता लक्ष्मी की कृपा होगी।

पूजा सामग्री

धरती मां को भले ही बहुत पवित्र माना जाता हो, लेकिन पूजा की सामग्री कभी भी जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। कुछ लोग पूजा करते समय भगवान की मूर्ति या पूजा की सामग्री को जमीन पर रख देते हैं। जिससे पूजा की सामग्री अशुद्ध हो जाती है। यदि आपको किसी कारणवश सामग्री या भगवान की मूर्ति को जमीन पर रखना ही पड़े, तो पहले आप जमीन पर साफ कपड़ा या कोई सा पेपर बिछाने ले। फिर सामान उस पर रखें।

बाहर से आकर हाथ-पैर न धुलना

कुछ लोगों में एक बहुत बुरी आदत होती है। वह जब भी कहीं बाहर से आते हैं, तो बिना हाथ पैर धोए ही घर में चारों ओर घूमने लगते हैं। माना जाता है कि ऐसा करने से आपके पैरों में लगी धूल के साथ नेगेटिव एनर्जी और बुरी शक्ति आपके घर में प्रवेश कर सकती हैं। इसीलिए हमेशा घर में प्रवेश करने से पहले अच्छी तरह से अपने हाथ-पैरों को धो लें । ऐसा करने से आप बुरी शक्तियों के प्रभाव से बच जाएंगे और माता लक्ष्मी की कृपा भी आप पर बनी रहेगी।

अवैध सम्बन्ध

शास्त्रों के मुताबिक जो पुरुष किसी पराई महिला पर बुरी नजर रखते हैं, उन्हें दानव के समान समझा जाता है। ऐसे व्यक्तियों पर माता लक्ष्मी अपनी कृपा कभी नहीं बरसाती।

काँसे के बर्तन

कुछ लोगों के घरों में कांसे के बर्तनों में खाना खाया जाता है। वे यह भूल जाते हैं कि रविवार के दिन कांसे के बर्तन में खाना अशुभ माना जाता है। जिससे उनके घर-परिवार की तरक्की रुक जाती है। ऐसे घर में भी मातालक्ष्मी की कृपा नहीं होती।

सूर्यास्त के समय शारीरिक सम्बन्ध

शास्त्रों की मानें तो दिन में या सूर्यास्त के समय शारीरिक संबंध बनाना अशुभ माना जाता है। ऐसा करने से ना केवल माता लक्ष्मी बल्कि अन्य देवी-देवता भी आप से रुष्ट हो जाते हैं और आपके परिवार को कई दुखों का सामना करना पड़ सकता है।

गौधुली बेला में सोना 

कई लोगों को दिन में सोने की आदात होती है लेकिन फिर वो कभी- कभी दिन से और सूर्यास्त के समय तक सोते ही रहते हैं। बता दें कि सूर्यास्त के समय सोना अशुभ होता है। यदि आप भी सूर्यास्त के समय सोते हैं, तो माता लक्ष्मी आप से नाराज हो सकती है। इसीलिए इस गंदी आदत को तुरंत ही छोड़ दें।

झगड़े और अशांति 

10- हिंदू धर्म में बेटी और बहू को लक्ष्मी का स्वरूप माना जाता है। जिस घर में यह लोग अशांति फैलाते हैं या फिर लड़ाई झगड़े करते हैं। उस घर में दरिद्रता का वास होता है और धन का अभाव रहता है। ऐसे लोगों से माता लक्ष्मी भी नाराज रहती हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here