बेहद खतरनाक है मोमोज की लाल चटनी, खूनी बवासीर से जा रही है हजारों लोगों की जान

अगर आप भी मोमोज खाने के शौकीन हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि आपके द्वारा खाया गया 1 मोमोज आपकी उम्र कम कर देता है। इतना ही नहीं मोमोज को बनाने में मैदे का इस्तेमाल किया जाता है और मैदे में एजोडीकार्बोना माइड, बेंजोइल पेरोक्साइड जैसे तत्व मिलाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी खतरनाक हैं। इसके अलावा मोमोज में मैदे को सॉफ्ट बनाएं रखने के लिए और मुंह में जाते ही घुल जाने के लिए एलोक्सन नाम का तत्व भी मिलाया जाता है जो डायबिटीज, पाइल्स, ट्यूमर, गांठ, कब्ज़, गैस, पेट में दर्द, सीने में दर्द, मतली औऱ दिमागी किटाणु होने का खतरा रहता है जो आपकी जान भी ले सकते हैं।

1.टेपवर्म का खतरा

मोमोज गोभी से भरे होते हैं जो हमेशा आधे पकाए जाते हैं मोमोज के अंदर का स्टफ कभी भी पूरा नहीं पकाया जाता है, और अगर ये ठीक से नहीं पकते हैं तो उनमें टेपवर्म के बीजाणु हो सकते हैं जो, दिमाग तक पहुंच सकते हैं और वहां पर अन्य बीजाणुओं को पैदा कर सकते हैं। इसे खाने से आगे चलकर आपको मानसिक परेशानियां हो सकती है और ये खराब मस्तिष्क स्वास्थ्य का भी खतरा पैदा कर सकते हैं। खासकर बच्चों के लिए ये फूड बहुत जानलेवा है, क्योंकि बच्चों का दिमाग तेजी से बढ़ने वाला होता है अगर वो आधी कच्ची गोभी के मोमोज खाते हैं तो उनके दिमाग में किड़े चढ़ सकते हैं जिससे ट्यूमर होने का भी खतरा हो सकता है।

2.कब्ज की परेशानी

मोमोज खाने से कब्‍ज का भी खतरा हो सकता है, क्योंकि मोमोज को मैदे से बनाया जाता है और एक दिन खाया हुआ मैदा पचने में करीब 1 हफ्ते का टाइम लेता है इसी बीच अगर आपने फिर कोई मैदे वाली चीज़ खा ली तो धीरे धीरे ये पैदे पेट में जमा होने लगते हैं जिससे पेट में गांठ बन सकती है, इसके अलावा मैदे से पाचन संबंधित दिक्कते भी पैदा होती हैं इससे हमेशा पेट में गैस और कब्ज बना रहता है। इसके अलावा इसे खाने से खून में ग्लूकोज जमने लगता है जिससे गठिया और दिल संबंधी रोग भी हो जाते हैं।

3. मोमोज की स्टफिंग है खतरनाक

मोमोज बाहर से खाने में आपको जितना टेस्टी लग रहा हो पर इसके अंदर का भरा हुआ स्टफिंग आपके लिए उतना ही नुकसानदेह हो सकता है। खास कर नॉनवेज मोमोज। दरअसल, कई शोध और रिपोर्टों में ये पाया गया है कि मोमोज के अंदर जो चिकन भरे होते हैं, वो सस्ते रोड साइड दुकानों में मिलती है, ये मृत चिकन के मांस से बने होते हैं, जो दुकानदार द्वारा बहुत सस्ते दर पर खरीदे और बेचे जाते हैं। जो आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकते हैं। इन्हें खाने से पाचन तंत्र खराब हो सकता है इसके साथ ही ये कई प्रकार के घातक इंफेक्शन और बीमारियों का भी कारण बनते हैं।

4.पाइल्स होने का खतरा

मोमोज को इसकी चटनी के बिना खाना, इसके स्वाद को फीका कर देता है। ऐसे में इसे लोग लाल और सफेद चटनी के साथ बड़े चाव से खाते हैं। लेकिन इस दौरान लोग ये भूल जाते हैं कि लाल मिर्च से बनी ये चटनी कितनी खतरनाक है। क्योंकि मोमोज की चटनी बनाने के लिए इस्तेमाल में लाई जाने वाली लाल मिर्च अच्छी क्वालिटी की नहीं होती है इसलिए इस अनहेल्दी चटनी को खाना आपको नुकसान पहुंचा सकता है और बीमार बना सकता है। साथ ही इससे बवासीर होने का डर भी रहता है।

5.खराब हो जाती है इम्यूनिटी

जो लोग हर रोज मोमोज या मैदे से बनी चीजें खाते हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिससे वे हमेशा बीमार रहते हैं। उनके शरीर में किसी भी बीमारी से लड़के की शक्ति नहीं बचती है क्योंकि ये शरीर को कमजोर कर देता है। जब मैदे को पकाया जाता है तो मैदे में से प्रोटीन निकल जाता है और ये एसिडिक बन जाता है। जिससे शरीर की हड्डियां कमजोर हो जाती हैं और फिर व्यक्ति को उठने बैठने में भी कई सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

कैसे खाएं मोमोज

रोज़ाना घर का खाना खाकर इंसान बोर हो जाता है ऐसे में बाहर का खाना खाने का मन तो सबका ही करता है, ऐसे में हमें बाहर का खाना खाते समय सावधानी बरतने की ज़रूरत है, जैसे अगर आप स्ट्रीट फूड के शौकीन हैं तो सबसे पहले अपनी इस आदत को बदलें, और किसी अच्छी दुकान से ही बाहर की चीज़ें खाएं, इसके अलावा कोई भी मैदे वाली चीज़ हफ्ते में केवल 1 बार ही खाएं जिससे मैदे को डाजेस्ट होने का अच्छा खासा समय मिल सके और इसका सेहत पर भी कोई बुरा असर ना पड़े।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here