पद्मिनी एकादशी : जीवन में 100% सफलता पाने के लिए अपनाएं ये खास उपाय

पद्मिनी एकादशी

अधिक मास के दौरान शुल्क पक्ष में आने वाली एकादशी को पद्मिनी एकादशी कहते हैं। इसके साथ ही इसे अधिकमास एकादशी और कमला एकादशी भी कहा जाता है । पद्मिनी एकादशी 3 साल में एक बार आती है, इसीलिए इसका महत्व और भी अधिक बढ़ जाता है। इस बार पद्मिनी एकादशी अश्विनी माह के अधिकमास होने की वजह से रविवार 27 सितंबर 2020 को है। वैसे तो अधिक मास के पूरे महीने में ही भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करने का विधान है, लेकिन एकादशी के दिन विशेष रूप से लक्ष्मी नारायण के साथ ही भगवान शिव और पार्वती की विशेष पूजा अर्चना कर उन्हें प्रसन्न किया जाता है। जिससे कि आप उनसे मनवांछित फल की प्राप्ति कर सके।

विशेष उपाय से मिलेगी विशेष कृपा

कहते हैं कि पद्मिनी एकादशी भगवान विष्णु को सर्वप्रिय है। इस दिन व्रत रखने और विधि विधान पूर्वक भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा अर्चना करने से व्यक्ति के सभी पाप और दुख नष्ट हो जाते हैं और मरने के बाद व्यक्ति को मोक्ष की प्राप्ति होती है । पद्मिनी एकादशी के दिन भगवान विष्णु की विशेष पूजा अर्चना करने के साथ ही कुछ उपाय कुछ भी किए जाते हैं किस से जीवन में चल रही सभी कठिनाइयों से मुक्ति पाई जा सकती है। अगर आप भी अपने जीवन में किसी तरह की आर्थिक परेशानी, पारिवारिक कलह और लाख कोशिश करने के बाद ही जीवन में हमेशा असफल ही होते हैं, तो आपको भी पद्मिनी एकादशी के दिन इन 6 खास उपायों को जरूर अपनाना चाहिए।

आज हम आपको पद्मिनी एकादशी के दिन किए जाने वाले 6 खास उपायों के बारे में बताएंगे । जिनको अपनाने से भगवान श्री हरि विष्णु आप से शीघ्र प्रसन्न हो जाएंगे और आपको मनवांछित वरदान देंगे । इसके साथ ही आपके जीवन में चली आ रही आर्थिक समस्याओं से भी आपको तुरंत छुटकारा चलाएंगे । इसके साथ ही यदि आप अपने जीवन में 100% सफलता पाना चाहते हैं, तो आपको इन उपायों में से किसी एक उपाय को जरूर अपनाना चाहिए।

पद्मिनी एकादशी के दिन करें 6 खास उपाय

बीमारी से छुटकारा

यदि आप या आपके परिवार का कोई भी सदस्य लगातार बीमार रहता है और इलाज कराने पर भी ठीक नहीं होता है, तो ऐसे में आपको पद्मिनी एकादशी के दिन इस उपाय को जरूर अपनाना चाहिए। इसके लिए आपको पद्मिनी एकादशी के दिन सुबह जल्दी उठ कर नहा धोकर स्वच्छ वस्त्र पहनने चाहिए और भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर या अपने घर के मंदिर में ही भगवान श्री हरि विष्णु की प्रतिमा के आगे धूप दीप जलाकर सच्चे मन से उनका स्मरण करना चाहिए।

फिर 1 पीले रंग का आसन बिछाकर, तुलसी के माला के साथ 108 बार “ऊं नमो भगवते वासुदेवाय” मंत्र का जाप करना चाहिए। जाप खत्म होने के बाद भगवान श्री हरि विष्णु के सम्मुख हाथ जोड़कर प्रार्थना करनी चाहिए, कि “हे प्रभु हमारे घर परिवार के स्वास्थ्य को बनाए रखें और चली आ रही बीमारी को तुरंत ही ठीक कर दीजिए”। प्रार्थना करने के बाद आपको भगवान श्री हरि विष्णु को ऋतुफल अर्पित करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान आप और आपके परिवार के सदस्यों की बीमारी को तुरंत ही ठीक कर देंगे ,जिसका असर आपको धीरे धीरे जरूर दिखने लगेगा।

व्यवसाय या कारोबार सम्बन्धी समस्या

यदि आपके जीवन में व्यवसाय या कारोबार संबंधी कोई समस्या है तो उससे छुटकारा पाने के लिए पद्मिनी एकादशी के दिन अपने ऑफिस या व्यवसाय करने के स्थान पर भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें। फिर विशेष पूजा-अर्चना करनी चाहिए मूर्ति के सम्मुख आपको सौंफ अर्पित करनी चाहिए। इसके साथ ही भगवान लक्ष्मीनारायण से अपने व्यवसाय और कारोबार की उन्नति के लिए प्रार्थना करनी चाहिए । ऐसा करने से भगवान विष्णु आपकी इस प्रार्थना को अवश्य पूरा करेंगे। जिसे आपके कारोबार में उन्नति होने लगेगी।

कलह और तनाव से छुटकारा

अगर आपके परिवार में हमेशा कलह या तनाव रहता है या आपके घर में हमेशा लड़ाई झगड़े और अशांति बनी रहती है। जिससे छुटकारा पाने के लिए आपने कई जतन की है लेकिन आपको कोई फायदा नहीं हुआ, तो इस बार आप पद्मिनी एकादशी यानी रविवार 27 सितंबर 2020 के दिन सच्चे मन से भगवान विष्णु की पूजा अर्चना करें और उनसे प्रार्थना करें कि आपके जीवन में आ रही इस अशांति को जल्द ही दूर करें। पूजा करने के बाद आप किसी निर्धन या जरूरतमंद व्यक्ति को पीले वस्त्र, पीला अनाज या कोई भी पीली वस्तु भगवान श्री हरि विष्णु के नाम पर दान करें। ऐसा करने से भगवान श्री हरी विष्णु आप के जीवन की सभी समस्याओं से छुटकारा अवश्य दिलाएंगे।

रुके हुए धन के लिए

यदि आपके जीवन में धन संबंधी कोई भी परेशानी है या आपका धन कहीं रुका हुआ है जिसे प्राप्त करने के लिए आप लाख कोशिशें कर चुके हैं ,लेकिन अभी तक आपके हाथ कुछ भी नहीं लगा है। इन तमाम तरह की आर्थिक परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए पद्मिनी एकादशी के दिन शाम के समय तुलसी के पौधे के आगे घी का दीपक जलाएं । फिर ऊं नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करें और तुलसी के पौधे की 11 परिक्रमा लगाएं । ऐसा करने से भगवान श्री हरि विष्णु आप से शीघ्र प्रसन्न होंगे और आपके जीवन में आ रही आर्थिक समस्याओं से आपको जल्दी छुटकारा दिलाएंगे। जिससे आपको जीवन में धन की बारिश होने लगेगी।

कार्यक्षेत्र में प्रगति हेतु 

अगर आपको नौकरी में या कार्यक्षेत्र में किसी भी तरह की कोई परेशानी का सामना करना पड़ रहा है जैसे कि आपकी पदोन्नति नहीं हो पा रही है या लाख मेहनत करने के बाद भी की सैलरी नहीं बढ़ पा रही है, तो आपको पत्नी एकादशी के दिन भगवान श्री विष्णु के सम्मुख 9 बत्तियों वाला एक दीपक जलाना चाहिए और विधि-विधान पूर्वक भगवान श्री हरि विष्णु की पूजा करनी चाहिए। इसके बाद विष्णु सहस्त्रनाम का पाठ भी करना चाहिए। ऐसा करने से भगवान विष्णु आपकी नौकरी में आ रही समस्याओं से आपको जरूर छुटकारा दिलाएंगे। इतना ही नहीं यह उपाय करने से आपका सामाजिक आपकी सामाजिक मान प्रतिष्ठा भी बढ़ती है।

उन्नति के लिए

यदि आप अपने जीवन में 100% तरक्की और उन्नति पाना चाहते हैं तो पद्मिनी एकादशी के दिन भगवान श्री हरि विष्णु के साथ ही भोलेनाथ और माता पार्वती की पूजा अर्चना अवश्य करें और पूजा अर्चना करने के बाद ब्राह्मणों को भोजन कराएं या अपनी श्रद्धा अनुसार निर्धन व्यक्ति को पीले वस्त्रों या पीले अन्न का दान करें। इसके अलावा आप भगवान विष्णु के मंदिर में जाकर भी इन सभी चीजों का दान कर सकते हैं। ऐसा करने से आपके जीवन में चली आ रही सभी आर्थिक, सामाजिक और भौतिक समस्याओं से आपको जल्दी छुटकारा मिल जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here