इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार ने कॉलेज छात्राओं को निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस योजना की दी सौगात 

इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार ने कॉलेज छात्राओं को निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस योजना की दी सौगात 

अपने वचन पत्र के अनुसार कांग्रेस अपने हर एक वादे को पूरी प्रतिबद्धता से पूरा करने में जुटी है। जिसका एक और उदाहरण देश की पहली महिला प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की जयंती पर मध्यप्रदेश में देखने को मिला है। कमलनाथ सरकार ने इस अवसर पर कॉलेज छात्राओं को निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस देने की योजना की शुरुआत की है। लाइसेंस देने के लिए प्रदेश के चुनिंदा कन्या महाविद्यालयों में शिविर लगाए गए हैं। जहां लड़कियों को बिना किसी शुल्क के ही ड्राइविंग लाइसेंस उपलब्ध कराए जाएंगे।

विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने अपने वचन-पत्र में महिला सशक्तीकरण की बात कही थी, साथ ही छात्राओं को मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस देने का वादा किया था। जिस वादे को आज कांग्रेस इंदिरा गांधी की जयंती के अवसर पर पूरा करने जा रही है। राज्य के परिवहन एवं राजस्व मंत्री गोविंद सिंह राजपूत के अनुसार, ‘मध्य प्रदेश सरकार ने वचन-पत्र में महिला सशक्तीकरण के लिए प्रतिबद्धता व्यक्त की है। महाविद्यालयों की छात्राओं को निशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान करने की योजना लागू करने का निर्णय इसी दिशा में की गई पहल है।’

आज उन्होंने स्वयं भोपाल स्थित शासकीय नूतन कन्या महाविद्यालय में छात्राओं को निःशुल्क ड्राइविंग लाइसेंस प्रदान कर योजना का शुभारंभ किया। प्रदेश में चयनित कन्या महाविद्यालयों में आयोजित शिविरों में छात्राओं को मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस वितरित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी गयी है। सरकार की यह पहल अवश्य ही महिलाओं में सकारात्मक जोश व उत्साह का सृजन करेगी।

योजना के मुताबिक ‘वर्षभर में एक निश्चित अंतराल से सभी कन्या महाविद्यालयों में मुफ्त ड्राइविंग लाइसेंस वितरण शिविर आयोजित किए जाएंगे और अगले चरण में प्रदेश के समस्त तहसील मुख्यालयों पर जिले के प्रभारी मंत्री की उपस्थिति में निश्चित अंतराल पर पूरे वर्ष शिविरों का आयोजन किया जाएगा ।

साथ ही सरकार की लोगों से अपील है कि यातायात नियमों का पालन कर सुरक्षित यात्रा करें तथा दुर्घटनाओं से बचें। चालानों के राशि मे हुई वृद्धि का उद्देश्य धनोपार्जन नही बल्कि लोगों को जागरूक कर उनका जीवन सुरक्षित करना है। आपकी सजगता ही आपको सुरक्षा दे सकती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here