धन लाभ के लिए सुबह उठते ही करें ये उपाय, कभी नहीं होगी कमी

धन लाभ
जीवन में आर्थिक मजबूती के लिए धन होना बहुत आवश्यक है। धन लाभ के लिए हम दिन रात कड़ी मेहनत करते हैं। जिससे कि हम अपने जीवन में सभी सुख सुविधाओं का लाभ उठा सकें। हम अपने बच्चों को अच्छा घर, शिक्षा और स्वास्थ्य दे सकें, इसके लिए भी धन की बहुत आवश्यकता होती है। कभी कभार जीवन में दिन- रात मेहनत करने के बावजूद भी हमें इतना धन लाभ नहीं होता, जितने की हमें आवश्यकता होती है। लेकिन यदि हम कुछ उपाय करें, तो हम जीवन में कभी भी धन का अभाव नहीं होगा।
आज हम आपको ऐसे उपायों के बारे में बताएंगे, जिनको अपनाने से आपके जीवन में कभी भी धन की कमी नहीं रहेगी। जिससे आप अपने और अपने परिवार के जीवन की मूलभूत सुविधाओं को पूरा कर सकें।

धन लाभ के उपाय

धन सभी की मूलभूत आवश्यकता होती है। इसके बिना हम जीवन में कोई भी कार्य नहीं कर सकते। इसीलिए सभी लोग धन अर्जित करने के लिए कड़ी मेहनत करते हैं। इसके बावजूद भी उन्हें उसका इतना अच्छा फल नहीं मिल पाता, लेकिन सुबह उठकर कुछ उपायों को करने से हम धन की कमी से छुटकारा पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं उन खास उपायों के बारे में –

सुबह उठ कर देखें अपनी हथेलियां

सुबह उठते ही सबसे पहले अपनी हथेलियों को ही देखना चाहिए। कहते हैं कि ऐसा करने से ईश्वर की विशेष कृपा होती है। जीवन में सुख-शांति और धन लाभ होता है। इसके लिए सुबह उठकर अपने दोनों हाथों की हथेलियों को तेजी से तीन चार बार रगडें और आंखों पर थोड़ी देर रखें। फिर नमस्कार करते हुए धीरे-धीरे हथेलियों को खोलें और उन्हें देखकर ईश्वर को याद करें।

इष्ट देव को करें याद

सुबह उठकर हथेलियों को देखने के बाद हाथ जोड़कर अपने इष्ट देव की प्राथना करें और उनका ध्यान लगाएं। इससे आपके इष्ट देव आपसे प्रसन्न रहेंगे और आपकी सभी मनोकामना को पूरा करेंगे।

सुबह उठकर करें भूमि नमस्कार

माना जाता है कि जब हम धरती पर पैर लगाते हैं तो हमें दोष लगता है। इसी दोष से मुक्ति पाने के लिए हमेशा सुबह धरती पर पैर रखने से पहले, उसे नमस्कार करना चाहिए। इसके लिए सुबह उठकर अपने बिस्तर पर बैठ जाए और हाथ जोड़कर धरती माता का स्मरण करें और अपने दाहिने हाथ से धरती मां को स्पर्श करते करें। फिर अपना पैर धरती पर रखें।

चौखट की करें सफाई

चौखट से की देवी लक्ष्मी का आगमन आपके घर में होता है। इसीलिए हमेशा चौखट को साफ सुथरा रखें। यदि आपकी चौखट या द्वार पर गंदगी होगी, तो माता लक्ष्मी आपके घर में कभी प्रवेश नहीं करेंगी। इससे आपके घर में धन का अभाव रहेगा। यदि आप ही माता लक्ष्मी को प्रसन्न करना चाहते हैं, तो अपने द्वार या चौखट पर कभी भी गंदगी ना होने दें। रोज सुबह सुबह उठकर अपनी चौखट की सफाई करें।

प्रवेश द्वार पर माता लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो

घर के प्रवेश द्वार पर माता लक्ष्मी और गणेश जी की मूर्ति या तस्वीर लगाना शुभ होता है, ताकि सुबह उठकर जब आप प्रवेश द्वार खोलें, तो रोज आपको उनके दर्शन हों। यदि अभी तक आपने अपने द्वार पर माता लक्ष्मी या गणेश जी की कोई फोटो या मूर्ति नहीं लगाई है, तो किसी भी दिन सुबह जल्दी उठ कर नहा धोकर लें। फिर माता लक्ष्मी और गणेश जी की फोटो या मूर्ति अपने प्रवेश द्वार पर लगाएं। आप माता लक्ष्मी के चरण चिन्ह भी अपने द्वार पर लगा सकते हैं। ऐसा करने से घर में नकारात्मक ऊर्जा नहीं आती और माता लक्ष्मी का वास होता है।

सूर्य देव और तुलसी माता को करें जल अर्पित

सुबह जल्दी उठकर स्नान करने के बाद सूर्य देव और तुलसी के पौधे को को जल चढ़ाना चाहिए। ऐसा करने से मान-सम्मान की प्राप्ति होती है, कष्ट दूर होते हैं और घर में कभी भी धन का अभाव नहीं होता। ध्यान रहे, कि शाम के समय तुलसी माता के सामने एक दीपक जरूर जलाएं। इसके बाद उनसे प्रार्थना करनी चाहिए। ऐसा करने से आपके जीवन में कभी भी धन-धान्य की कमी नहीं होगी।

मंत्र

कराग्रे वसते लक्ष्मी: करमध्ये सरस्वती।
करमूले स्थ‍ितो ब्रह्मा प्रभाते करदर्शनम्।।

 ऊं कराग्रे वसते लक्ष्‍मी: करमध्‍ये सरस्‍वती।
करमूले च गोविंद: प्रभाते कुरुदर्शनम्।।

अर्थात हथेली की सबसे आगे के भाग में माता लक्ष्मी, पीछे भाग में माता सरस्वती, मूल भाग में ब्रह्मा जी और भगवान विष्णु का निवास होता है। इसीलिए अपनी दोनों हथेलियों को छोड़कर देखते हुए इस मंत्र का जाप करें। ध्यान रहे, रोज सुबह उठकर इस मंत्र का जाप 5, 7 या 11 बार जाप करना चाहिए। ऐसा करने से माता लक्ष्मी आपसे प्रसन्न रहेंगी और आपको खूब धन लाभ होगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here