100 सालों तक नहीं होगी गैस्ट्रिक, डायबिटीज़, कब्ज़, बल्डप्रेशर की परेशानी

jamun

आपने जामुन तो खूब खाया होगा, और इसके फायदे भी अनगिनत हैं, लेकिन काले रंग के इस आकर्षक फल जामुन के बीज कितने फायदेमंद हैं क्या आप जानते हैं…?  दरअसल जामुन के बीज से गैस्ट्रिक, डायबिटीज़, कब्ज़, बल्डप्रेशर, पीरियड्स में दर्द, उल्टी, और दांत दर्द जैसी बीमारियों का जड़ से इलाज हो सकता है।

1.डायबिटीज की समस्या से छुटकारा

डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जो उम्र नहीं देखती, वैसे तो ज्यादात्तर ये बीमारी 40 से 50 की उम्र वालों में ही देखने को मिलती है लेकिन आजकल हर 10 में से 8 व्यक्ति डायबिटीज़ की परेशानी का सामना कर रहा है। ऐसे में डायबिटीज से बचने के लिए जामुन के बीज काफी फायदे हैं। दरअसल, जामुन के बीज में एंटी-डायबिटिक गुण पाया जाता है। साथ ही विशेषज्ञों की मानें तो जामुन के बीज से बने सप्लीमेंट टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर को नियंत्रित करने का काम कर सकते हैं। जिससे डायबिटीज कंट्रोल रहता है।

3. कब्ज की समस्या होगी गायब

कब्ज की समस्या से छुटकारा पाने के लिए भी जामुन के बीज का इस्तेमाल किया जाता है। जामुन के बीज में पाए जाने वाले क्रूड फाइबर कब्ज़ की परेशानी से बचाते हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि, क्रूड फाइबर कब्ज़ को ठीक करते हैं और पेट साफ करते हैं।

4. खत्म होगी ब्लड प्रेशर की परेशानी

बढ़ती उम्र के साथ बल्ड प्रेशर जैसी बीमारी होना आम बात है। ऐसे में लोग रोज़ाना दवाइयां खा कर अपने बढ़े हुए बल्ड प्रशेर को कंट्रोल करते हैं, लेकिन अब इसकी ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि बल्ड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए जामुन की गुठली बहुत गुणकारी है। जामुन के बीज में एलेजिक एसिड पाई जाता है जो ब्लड प्रेशर को करीब 36% तक कम कर सकता है।

5. स्वस्थ होगा पाचन तंत्र

एक स्वस्थ्य शरीर के लिए स्वस्थ पाचन क्रिया का होना बहुत जरूरी है। इसके लिए जामुन की गुठली का इस्तेमाल फायदेमंद साबित हो सकता है। जामुन के बीज में क्रूड फाइबर की मात्रा पाई जाती है जो पाचन क्रिया के लिए सबसे रामबाण माना जाता है। जामुन जिसके ऊपरी हिस्से को खाकर अक्सर लोग बीज को फैंक देते हैं वही बीज आपके पाचन तंत्र को स्ट्रांग बनाता है जिससे कब्ज़, डायरिया औऱ पेट से जुड़ी सभी परेशानियां दूर हो जाती हैं।

6. पीरियड्स में नहीं होगी ऐंठन

पीरियड्स को हम कोई बीमारी तो नहीं कह सकते, लेकिन ये एक ऐसी स्थिति होती है जो पीड़ित महिलाओं को बीमार कर सकती है। पीरियड्स के दौरान होने वाला दर्द, ऐंठन और ब्लीडिंग बिगड़ने के दौरान जामुन के बीज काफी फायदेमंद हैं। पीरियड्स में होने वाले असहनिय दर्द में जामुन के बीज का पाउडर बनाकर उसका सेवन करना चाहिए। जामुन के बीज में जिंक पाया जाता है, जो पीरियड्स के दौरान होने वाले दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

6. वजन घटाने में करता है मदद

जामुन के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है। ये वजन घटाने में खाफी फायदेमंद है। अनियमित खानपान और लाइफस्टाइल बिगड़ने के कारण अगर आपका भी वजन बढ़ गया है तो डाइटिंग करने की जगह खाने में जामुन के बीज को शामिल करें, आप इसे सीधे भी खा सकते हैं और इसका पाउडर बनाकर भी खा सकते हैं दोनों ही तरीके से ये आपको फायदा पहुंचाएगा।

7.त्वचा के लिए फायदेमंद

स्किन के लिए जामुन के बीज बहुत फायदेमंद हैं क्योंकि जामुन की गुठली में एंटीऑक्सीडेंट क्रिया पाई जाती है, ये  एंटीऑक्सीडेंट क्रिया फ्री रेडिकल्स को खत्म करके स्किन को खराब होने से बचाने का काम करती है, और अगर फ्री रेडिकल्स को न रोका जाए, तो इससे स्किन कैंसर और एजिंग्स की परेशानी हो सकती है। ऐसे में स्किन के लिए  जामुन को काफी हेल्दी माना गया है, इससे बिना किसी साइड इफेक्ट के सॉफ्ट और शाइनी स्किन पाई जा सकती हैं।

8. दूर होगी कफ की परेशानी

कफ या बलगम जैसी परेशानी होना आम बात है। सर्दियों में तो खासकर बलगम से लोग ज्यादा परेशान रहते हैं। गले की समस्याओं को खत्म करने में जामुन के बीज से निकलने वाला अर्क काफी फायदेमंद है। मौसम चाहे कोई भी हो गले से जुड़ी परेशानियां कभी भी हो सकती हैं ऐसे में आपको अगर गले की प्रॉबलम से बचना है तो जामुन के बीज का सेवन अभी से ही शुरू कर दें।

दरअसल जामुन एक ऐसा फल है जिसका बीज उसकी परत से ज्यादा फायदेमंद होता है। गर्मियों मे तो इस फल की भारी मांग होती है। लोग इसे खाना बहुत पसंद करते हैं। ये छोटा सा दिखने वाला फल खाने में स्वादिष्ट होने के साथ साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद है। अगर आपको भी जामुन खाना पसंद है तो इसको खाने के बाद इसकी गुठलियों को फेंके नहीं बल्कि इसका पाउडर बनाकर रोज़ाना खाएं, ये शरीर में पनपने वाली तमाम बीमारियों को मार देता है। इसके अलावा इसमें कई औषधिय गुण भी पाए जाते हैं जिसकी वजह से इसका इस्तेमाल आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी किया जाता है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here