US में फेमस हुई इंडियन डिश, अमृत की तरह पी रहे हैं लोग

rasam

कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में जहाँ पूरी दुनिया कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीन का इंतजार कर रही है। इसी बीच अमेरिका के न्यूयॉर्क, न्यू जर्सी और प्रिंसटन में साउथ इंडियन फूड तेजी के साथ फेमस हो रहा है। हम जिस डिश की बात कर रहे हैं उसका नाम है ‘रसम’ जो की पूरे दक्षिण भारत की शान है।

दरअसल तमिलनाडु के एक शेफ के कारण हमारे दक्षिण भारत की डिश यानी की रसम बड़ी तेजी के साथ वायरल हो रही है।

विदेशों में फेमस हुई इंडियन डिश

न्यू इंडियन एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस कोरोना महामारी के कारण US में लॉकडाउन हुआ था, ऐसे में 35 वर्षीय अरुण एक आईडिया लेकर आए, जिसके द्वारा वो लोगों को स्वस्थ रखना चाहते थे। उन्होंने एक डिश बनाई जो की दक्षिण भारत में बहुत फेमस है। इस डिश का नाम है ‘रसम’। हल्दी, अदरक, लहसुन डालकर उन्होंने इस डिश को तैयार किया है। इस डाइट को उन्होंने कोरोना संक्रमण के मरीजों के लिए खासतौर पर बेहतर बताया है।

कोरोना मरीज़ों के लिए तैयार हुआ डिश

अरुण ने इसकी शुरुआत 3 अस्पतालों से की। सबसे पहले उन्होंने ये रसम 3 अस्पतालों में दिया एक काँम्प्लीमेंटरी डिश के तौर पर। उनकी इस डिश को लोगों ने बेहद पसंद किया। अरुण पेशे से एक शेफ हैं। इस डिश को उन्होंने अपने घर पर ही साफ सफाई को ध्यान में रखकर मरीजों के लिए बनाया। जिससे कोरोना संक्रमित मरीजों की इम्युनिटी बूस्ट हो सके। ज़ब उनसे इस बारे में बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि, उन्हें नहीं पता था कि उनकी ये डिश इतनी फेमस हो जाएगी।

साथ ही उन्होंने यह भी कहा, आज तकरीबन 500 से 600 कप रसम रोज बीकते हैं। न्यू जर्सी पर अरुण पाँच साल पहले ही शिफ्ट हुए थे। सबसे बड़ी बात तो ये है कि अरुण को साल 2018 में Best South East Asian Chef का पुरस्कार भी मिला था। अब उनके द्वारा बनाया गया ये रसम अमेरिका में इम्यूनिटी बूस्टर के तौर पर बिक रहा है। जो की देश के लिए बहुत गर्व की बात है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here