मोटापा कम करने और चर्बी से छुटकारा पाने के आसान उपाय

मोटापा कम करने

खराब लाइफस्टाइल और खानपान से शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा होने लगता है। जिसके कारण हमारा वजन बढ़ने लगता है। हम मोटापे से ग्रस्त हो जाते हैं। मोटापा ना केवल हमारी पर्सनालिटी खराब करता है बल्कि या कई तरह के रोग जैसे हार्ट अटैक, बीपी, डायबिटीज, एसिडिटी और कब्ज को न्यौता देता है। मोटापे से जल्द ही छुटकारा पाने के लिए लोग कई तरह की डाइटिंग फॉलो करते हैं और जिम मैं घंटों पसीना बहाते हैं जिनसे कई बार फायदा होने की जगह नुकसान ही हो जाता है। आज हम आपको शरीर से मोटापा कम करने के कुछ घरेलू उपायों के बारे में बताएंगे। जिनको अपनाकर आप नेचुरल तरीके से अपना मोटापा कम कर सकते हैं।

मोटापे का कारण

मोटापा कई कारणों से हो सकता है। जिनमें से कुछ के बारे में हम आपको बता रहे है।

  1. ज्यादा कैलोरी या फैट वाला खाना
  2. तनाव
  3. अनिंद्रा
  4. अनुवांशिक कारण
  5. खराब लाइफ़स्टाइल
  6. फिजिकल एक्टिविटी ना करना

मोटापा कम करने के घरेलू उपाय

पानी

भरपूर मात्रा में पानी पीने से शरीर में मौजूद एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है। मोटापा कम करने के लिए शरीर का हाइड्रेट होना बहुत जरूरी है इसीलिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं, क्योंकि पानी कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। इसके साथ ही यह हमारी पाचन क्रिया को मजबूत करता है । रोजाना सुबह उठकर आप गुनगुने पानी का सेवन कर करें और हो सके तो ठंडा पानी पीने से बचें, क्योंकि ठंडा पानी शरीर में एक्स्ट्रा फैट जमा करता है।

नींबू और शहद

रोज एक गिलास गुनगुने पानी में आधा आदमी और एक चम्मच शहद मिलाकर पीना चाहिए इससे शरीर में जमा सेट सेट कम होता है क्योंकि नींबू का रस शरीर में जमा चर्बी को घटाने में मदद करता है। साथ ही शहद में प्राकृतिक मिठास होती है जो शरीर के लिए नुकसानदायक नहीं होती बल्कि वजन कम और एक्स्ट्रा फैट बर्न करने में सहायक होती है।

ग्रीन टी

शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट को कम करने के लिए श्री ग्रीन टी सबसे आसान और अचूक उपायो में से एक है यह मोटापा कम करने के साथ-साथ शरीर के भजन को भी कंट्रोल करती है ग्रीन टी में मौजूद कैफीन और कैफीन सेट बंद करने में सहायक होती है इसीलिए रोज सुबह एक कप ग्रीन टी का सेवन जरूर करें।

अदरक

एक रिसर्च की मानें, तो अदरक नेचुरल तरीके से वजन कम करने और फैट बर्न करने में फायदेमंद होता है । अदरक में फेनोलिक योगिक होता है, जो शरीर में ग्लूकोस और इंसुलिन की मात्रा को कम करता है। जिससे शरीर में चर्बी जमा नहीं होती। इसीलिए रोजाना अदरक का सेवन जरूर करें । एक गिलास पानी में आधा चम्मच अदरक डालकर षहचे से खौलायें। फिर थोड़ा ठंडा होने पर इसका सेवन करें । आप अदरक को अपने खाने पीने की अन्य चीजों में भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह न केवल आपका मोटापा कम करता है बल्कि आपको होने वाली अन्य गंभीर बीमारियों से भी बचाता है।

करेला

जल्दी वजन घटाने और मोटापा कम करने के लिए करेले का एक रामबाण उपाय है । करेला शरीर से एक्स्ट्रा सेट हटाने के साथ ही हमारी इम्यून सिस्टम को भी मजबूत करता है। जिससे हम कई तरह के घातक रोगों से बच सकते हैं। करेले में विटामिन b1, B2, B3, विटामिन सी, मैग्नीशियम और हाई फाइबर मौजूद होता है, जो हमारे शरीर को कई तरह से फायदा पहुंचाता है। इसीलिए हफ्ते में तीन से चार बार एक कप करेले का जूस जरूर पिएं। इसके अलावा आप करेले की सब्जी बना कर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

सेब का सिरका

मोटापा कम करने के लिए रोज एक गिलास पानी में एक चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीना चाहिए। इसमें मौजूद पेप्टिन फाइबर लीवर में जमे फ्लाइट को घटाने में मदद करता है। इसके साथ ही ये पेट के भरे होने का एहसास कराता रहता है। जिससे हम एक्स्ट्रा फूड खाने से बच जाते हैं।

सौंफ

सौंफ मोटापा कम करने का एक नेचुरल तरीका है, जिसमें फाइबर होता है। ये हमारी भूख को कंट्रोल करता है। जिससे वजन कम होता है और शरीर में एक्स्ट्रा चर्बी नहीं जमती। एक गिलास पानी में दो चम्मच सौंफ डालकर रात भर भिगोकर रख दें। फिर अगली सुबह उठकर, इस सौंफ के पानी को खाली पेट पिएं। ऐसा करने से आपके शरीर में जमा एक्सट्रा फैट धीरे धीरे काम होने लगेगा।

करी पत्ता

करी पत्ते में फाइबर और एंटी ऑक्सीडेंट तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करते हैं। इसके साथ हिनये शरीर का वजन और मोटापा कम करने में सहायक होते हैं। रोज सुबह खाली पेट 8 से 10 करी पत्तियों का सेवन करना चाहिए।इससे जल्दी से जल्दी मोटापे से छुटकारा मिलता है।

त्रिफला

मोटापा कम करने के घरेलू उपायों में से त्रिफला का सेवन सबसे लाभदायक होता है यह शरीर में एक्स्ट्रा फैट के खिलाफ थैरेपीयूटिक एजेंट के रूप में काम करता है त्रिफला वजन घटाने के लिए एक पॉलीहर्बल आयुर्वेदिक दवा है एक गिलास गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच त्रिफला चूर्ण मिलाएं और रोज सुबह और रात को खाली पेट इसका सेवन करें ऐसा करने से आपको 30 दिन के भीतर ही फर्क नजर आने लगेगा लेकिन ध्यान रहे 30 दिनों तक यह उपाय लगातार सुबह और रात को करना है।

टमाटर

टमाटर में मौजूद अमीनो एसिड श्री से एक्स्ट्रा फैट कम करने में सहायक होता है टमाटर का सेवन करने से शरीर में एक्स्ट्रा कैलोरी कम होती है और भजन वजन कंट्रोल रहता है इसीलिए अपनी डाइट में टमाटर का ज्यादा से ज्यादा सेवन करें। टमाटर को आप खीरा गाजर या अन्य सलाद के साथ काटकर कच्चा खा सकते हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here