सस्ते बिकने वाले हरे प्याज़ हैं बेशकिमती, मात्र 15 दिनों में मिलेगा बल्डप्रेशर, डायबिटीज़, गैस, फ्लू से छुटकारा

green onion

वैसे तो आपने हरे प्याज खूब खाएं होंगे, सर्दियों में ये काफी सस्ता भी हो जाता है, लेकिन क्या आपको पता है कि ये सस्ते से मिलने वाले हरे प्याज वास्तव में कितने महंगे हैं…दरअसल हरे प्याज से तमाम तरह की बीमारियां जैसे- बल्डप्रेशर, दिल की बीमारी, डायबिटीज़, गैस, पेट का कैंसर, फ्लू, कोलेस्ट्रॉल, गठिया औऱ आंखों की गायब हुई रौशनी का इलाज होता है।

1.बल्ड प्रेशर होगा कंट्रोल

बल्ड प्रेशर चाहे हाई हो या फिर लो दोनों ही रूपों में खतरनाक होता है। ऐसे में जिन लोगों को बल्ड प्रेशर की शिकायत रहती है उन्हे हरे प्याज का सेवन करना चाहिए, इससे बल्ड प्रेशर को कंट्रोल में लाया जा सकता है क्योंकि बल्ड प्रेशर को कम करने के लिए पोटेशियम एक जरूरी पोषक तत्वों में से एक है और हरे प्याज में पोटेशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है, जिससे हाई बल्ड प्रेशर की शिकायत खत्म होती है।

2. कैंसर से बचाव

कैंसर एक ऐसी बीमारी है जो अगर एक बार किसी को हो जाए तो पीड़ित इंसान जीने की उम्मीद छोड़ देता है, लेकिन अगर आप पहले से ही सावधानी बरते तो कैंसर की स्थिति पैदा ही नहीं होगी। क्योंकि हरे प्याज का सेवन करने से कैंसर सेल को बनने से रोका जा सकता है। हरे प्याज में एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं, जो कैंसर से लड़ता है खासकर कोलोन कैंसर में ये औषधि का काम करता है।

3. हमेशा स्वस्थ्य रहेगा दिल

कहते हैं अगर दिल स्वस्थ तो आप स्वस्थ, अगर आपको  100 साल तक जीना है तो दिल को जवां और स्वस्थ रखना बहुत ज़रूरी है। एक शोध के अनुसार फाइबर से भरपूर आहार लेने से शरीर के कुल सीरम और लो डेंसिटी लिपिड कोलेस्ट्रोल यानी खराब कोलेस्ट्रोल को ठीक किया जा सकता है। ऐसे में हरे प्याज को काफी फायदेमंद माना जाता है। हरे प्याज में फाइबर की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिससे शरीर स्वस्थ रहता है औऱ ये आपको दिल से जुडी सभी बीमारियों से बचाता है।  

4. डायबिटीज की परेशानी से छुटकारा

मधुमेह यानि डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जो उम्र बढ़ने के साथ साथ शरीर में अपनी जगह बना लेती है। ये बीमारी तब होती है जब रक्त में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है। इस स्थिति में हरे प्याज के सेवन से रक्त में ग्लूकोज को कंट्रोल किया जा सकता है। दरअसल प्याज का अर्क रक्त शर्करा को कम करने का काम कर सकता है। इसके अलावा खून को भी साफ करता है। जिससे डायबिटीज कंट्रोल हो सकता है। इसके अलावा अगर आप शुरू से ही हरे प्याज का सेवन करते हैं तो डायबिटीज की बीमारी होगी ही नहीं।

5. हड्डियों के लिए फायदेमंद

हरे प्याज के नियमित रूप से सेवन करने से हड्डियों के स्वास्थ्य में सुधार किया जा सकता है क्योंकि हरे  प्याज में कुछ खास यौगिक पाए जाते हैं, जो हड्डियों को नुकसान से बचाने का काम करते हैं। इसके अलावा बढ़ती उम्र के साथ कमजोर होने वाली हड्डियों में कैल्शियम बना रहता है जिससे उठने बैठने में परेशानी नहीं होती है।

6.दूर होगी अस्थमा की शिकायत

अस्थमा एक ऐसी बीमारी है जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को हो सकती है, इस बीमारी में लोगों की सांस जल्दी फूलने लगती है, और कभी कभी तो सांस लेने में भी दिक्कत हो जाती है। ऐसे में हरे प्याज के सेवन से इस परेशानी से छुटकारा पाया जा सकता है। अस्थमा को दूर करने के लिए एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों की ज़रूरत होती है। हरे प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं, इसलिए ऐसा कहा जा सकता है कि यह अस्थमा के रोगियों के लिए औषधि का काम करता है।

7.दूर होगी गठिया की परेशानी

बढ़ती उम्र के साथ गठिया की परेशानी होना आम बात है। इस बीमारी को दूर करने के लिए एंटीइंफ्लेमेटरी गुण फायदेमंद होते हैं, और हरे प्याज में एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। इसलिए, ऐसा माना जाता है कि हरे प्याज का सेवन करने से गठिया की परेशानी दूर होती है। अगर आपकी उम्र 60 से 70 वर्ष है औऱ आपकी उंगलियों में ऐंठन, दर्द और झनझनाहट होती है तो आपके लिए हरे प्याज बहुत फायदेमंद हैं।

8. बच्चों के लिए फायदेमंद है हरा प्याज

अक्सर बच्चे हरी सब्जियां खाने में काफी नखरे करते हैं, क्योंकि वो नहीं जानते की उनके लिए इन सब्जियों के क्या मायने हैं। बच्चों के लिए हरे प्याज बहुत फायदेमंद हैं इससे आंखों की रौशनी तेज़ होती है, दिमाग ठीक ढंग से काम करता है, इम्यून सिस्टम स्ट्रोंग होता है, और इतना ही नहीं सर्दी- जुकाम जैसी परेशानियां भी दूर रहती है।

दरअसल हरे प्याज में विटामिन A, B, C, विटामिन B’ 2 , कॉपर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, मैगनीज थाइमीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं, इसमें मौजूद पेक्टिन कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी से भी बचाता है। इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट भी पाया जाता है। इसके अलावा प्याज में पाए जाने वाले विटामिन C  ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने का भी काम करता है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here