केवल 10 दिनों तक पीएं मेथी का पानी, अर्थराइटिस, गठिया, पथरी, खून की कमी जैसे 50 रोग होंगे जड़ से खत्म

methi

आज हम आपको मेथी का पानी पीने के ऐसे तमाम फायदें बताएंगे जिसे सुनने के बाद आप भी कहेंगे चाय छोड़ो मेथी का पानी ( (Morning Detox Drink)) पीते हैं। तो चलिए जानते हैं मेथी दाना किस तरह से लेना है, और इसके क्या क्या फायदे हैं।

1.किडनी की पथरी से आराम

किडनी

मेथी के पानी में इतनी शक्ति होती है कि वो पेट में हो रही भयानक से भयानक पथरी दर्द में तुरंत आराम दिला सकता है। इसके अलावा अगर आप नियमित रूप से मेथी का पानी पीते हैं तो इससे किडनी की पथरी आसानी से निकल जाती है। इसके लिए आपको सर्जरी या ऑपरेशन करवाने की ज़रूरत नहीं होगी। क्योंकि मेथी के पानी में मोजूद तत्व पथरी को गलाने में मदद करते हैं।

2.एसिडिटी से दिलाएगा छुटकारा

एसिडिटी

आजकल की इस फास्ट दुनिया में लोगों का पहला प्यार फास्ट फूड बन गया है, ऐसे में गलत खानपान से एसिडिटी की समस्या होना आम बात है। अगर आप भी एसिडिटी या गैस की समस्या से परेशान हैं तो मेथी का पानी आपके लिए रामबाण इलाज है। रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास मेथी का पानी पीने से पेट की जलन और अपच या एसिडिटी से तुरंत आराम मिल सकता है।

3. डायबिटीज में फायदेमंद

डायबिटीज

मेथी का पानी डायबिटीज में काफी फायदेमंद माना जाता है। अगर आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ा हुआ है, तो ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट मेथी का पानी पीएं। ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मेथी का पानी काफी फायदेमंद है। क्योंकि मेथी के बीज में एमिनो एसिड पाया जाता है जो ब्लड शुगर लेवल को कम करने में मदद (Benefits Of Methi Water) करता है।

4.अर्थराइटिस और हाथ पैरों में दर्द

अर्थराइटिस

उम्र बढ़ने के साथ साथ अर्थराइटिस होना आम बात है, इसके अलावा कई बार उठने बैठने में भी काफी दिक्कतें होती हैं। ऐसे में मेथी का पानी अर्थराइटिस के मरीज़ों के लिए काफी फायदेमंद है। रोज़ाना मेथी का पानी पीने से घुटने की कमजोरी दूर होती है, और अर्थराइटिस में आराम मिलता है। इतना ही नहीं, जो लोग ऑफिस की भागदौड़ भरी जिंदगी के कारण परेशान हैं, शरीर में दर्द रहता है, आलस आता है तो ऐसे लोगों के लिए भी मेथी का पानी काफी फायदेमंद है। ये आपके आलस को दूर भगाता है और नई उर्जा लाता है।

5. मोटापा करे कंट्रोल

मोटापा

जो लोग भी मोटापे के शिकार हैं और तमाम कोशिशों के बावजूद भी वजन कंट्रोल नहीं हो रहा है तो ऐसे में मेथी का पानी आपके लिए बहुत फायदेमंद है। क्योंकि मेथी के पानी में फाइबर पाया जाता है जो रोज़ाना सुबह खाली पेट पीने के बाद पूरा दिन पेट भरा- भरा महसूस होता है।

6.सर्दी-जुकाम से मिलेगी राहत

सर्दी-जुकाम

कुछ लोगों का इम्यून सिस्टम काफी खराब होता है। जिसके कारण सर्दी हो या गरमी किसी भी मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी परेशानी हो जाती है। ऐसे में इस बीमारी को दूर भगाने के लिए रोज़ाना किसी भी समय मेथी का पानी पीएं। ये काफी फायदेमंद माना जाता है। मेथी में एंटी बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो संक्रमण को दूर रखने में मदद (Use Of Fenugreek Water) करते हैं।

7. बालों से जुड़ी समस्या से छुटकारा

बालों

बाल टूटना, डेंड्रफ, बालों की जड़े कमज़ोर होना, गंजापन आना, दो मुंहे बाल और बाल सफेद होने जैसी दिक्कतों में मेथी का पानी बहुत फायदेमंद है। इस प्रोब्लम से निकलने के लिए रोज़ाना सुबह 1 चम्मच अंकुरित मेथी दाना खाएं। ध्यान रहे 1 चम्मच से ज्यादा नहीं खाना है वरना इसके साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं।

8.त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा

त्वचा के लिए मेथी बहुत ही फायदेमंद (Health Benefits Of Methi Water) होती है। इसमें एंटीऑक्सीडंट्स का भंडर पाया जाता है। अगर आपको त्वचा से जुड़ी समस्याएं जैसे- कील मुंहासे, दाग, झुर्रियां, पिंपल्स और डार्क सर्कल्स आदि है तो ऐसे में आप रोज सुबह एक कप मेथी दाने का पानी पीएं। इससे आपकी त्वचा से जुड़ी सारी प्रॉब्लम्स दूर हो जाएंगी साथ ही आपकी त्वचा में एक अनोखा ग्लो भी आएगा जो महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट को भी फेल कर सकता है।

​आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here