सर्दियों में 30 दिन तक पीजिए गुड़ का काढ़ा, सर्दी-जुकाम के साथ होंगी तमाम बीमारियां गायब

jaggery

सर्दियों में अक्सर लोग भोजन के साथ गुड़ खाना बेहद पसंद करते हैं। क्योंकि स्वाद के साथ- साथ इसमें बेहतर स्वास्थ्य के भी कई राज छुपे हैं। अगर आप ये सोचते हैं कि गुड़ का सेवन केवल मिठास घोलने और स्वाद के लिए किया जाता है तो आप गलत हैं क्योंकि गुड़ पाचन तंत्र को ठीक करने के अलावा भी तमाम बीमारियों से आपकी देखभाल करता है।

सर्दियों में गुड़ खाने के फायदे

गुड़ गरम होता है जिसका सर्दियों में सेवन करने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है और फिर ठंडी हवा लगने से होने वाले सर्दी जुकाम भी दूर होते हैं। इसके अलावा गुड़ आयरन का बहुत बड़ा स्रोत माना जाता है। अगर आपका हिमोग्लोबिन कम है तो रोजाना गुड़ खाने से तुरंत लाभ मिलने लगेगा। गुड़ खाने से शरीर में लाल रक्त़ कोशिकाओं की मात्रा बढ़ जाती है।

1.गुड़ में भरपूर मात्रा में कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है। यह दोनों तत्व हड्डियों को मजबूती देने में बेहद मददगार हैं। गुड़ के साथ अदरक खाने से जोड़ों के दर्द से भी छुटकारा मिलता है।

2.सर्दियों के मौसम में अक्‍सर ही स्‍वास्‍थ्‍य संबंधित समस्‍याएं बनी रहती हैं। इन्‍हीं समस्‍याओं से छुटकारा पाने के लिए गुड़ की चाय पीना बहुत फायदेमंद होता है। इसके अलावा यदि आप ठंड के मौसम में गुड़, अदरक और तुलसी के पत्तों का काढ़ा बनाकर पीते हैं तो आप केवल सर्दी से ही नहीं बचेंगे बल्कि आपका इम्यून सिस्टम भी स्ट्रांग होगा, इतना ही नहीं ये काढ़ा मोटापे से परेशान लोगों के लिए भी काफी गुणकारी है।

गुड़

3.शायद आप ये नहीं जानते होंगे कि, गुड़ में तमाम तरह के औषधिय गुण भी पाए जाते हैं। जो पेट की समस्या से लेकर बल्ड सर्कूलेशन को बढ़ाने में भी मदद करता है। गुड में विटामिन -A ,विटामिन -B, सुक्रोज, ग्लूकोज, आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, पोटेशियम, जस्ता, और मैग्नेशियम आदि तत्व पाए जाते हैं। इसमें फास्फोरस की मात्रा अधिक रहती है। गुड़ में कई तरह के आवश्यक मिनरल्स और विटामिन्स भी होते हैं। जो त्वचा के लिए प्राकृतिक क्लींजर का काम करते हैं। यदि आप गुनगुने पानी या फिर चाय में शक्कर की जगह गुड़ डालकर पीते हैं तो इससे आपके शरीर के सभी रोग दूर हो जाएंगे।

4.कई बार हम पूरे दिन काम करके बेहद थका हुआ महसूस करते हैं, ऐसे में हम सोचते हैं कि क्यों ना सोने से पहले एक गिलास दूध पी लिया जाए, लेकिन अगर आप इस एक गिलास दूध में कुछ गुड़ ऐड कर लेते हैं तो पूरे दिन की थकान, सर्दी-खांसी, जुकाम और शरीर में दर्द की समस्या भी पलभर में गायब हो जाएगी।

5.शरीर और हड्ड‍ियों को मजबूती देने के अलावा गुड़ का सेवन शरीर में स्फूर्ति पैदा करता है जिससे पूरे दिन आपका शरीर एक्टिव रहता है। यदि आपके शरीर में कमजोरी है औऱ कोई काम ना करने के बाद भी आप थका हुआ महसूस करते हैं तो ऐसे में दूध के साथ गुड़ का सेवन करने से ताकत आएगी। और अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो एक कप पानी में पांच ग्राम गुड़, थोड़ा सा नींबू का रस और काला नमक मिलाकर भी इसका सेवन कर सकते हैं।

6.गुड़ की थोड़ी सी मात्रा वजन घटाने में बहुत मददगार होती है। अगर आप बढ़े हुई पेट की चर्बी और मोटापे से परेशान हैं तो गुड़ का सेवन ज़रूर करें। ये पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत माना जाता है। जो इलेक्ट्रोलाइट्स को संतुलित करता है, मेटाबॉलिज्म बढ़ाता है और मांसपेशियों को मजबूत बनाने में भी मदद करता है। इसके अलावा पोटेशियम वजन घटाने में भी मुख्य भूमिका निभाता है।

7.शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन गुड़ से कई तरह की बीमारियां भी ठीक होती हैं। एनीमिया जैसे रोग को रोकने और इसे जड़ से खत्म करने के लिए गुड़ एक अच्छा स्त्रोत है। गुड़ में आयरन और फोलेट अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो एनीमिया को रोकता है। इसके अलावा एनीमिया के शिकार मरीज़ों को भी डॉक्टर्स गुड़ खाने की सलाह देते हैं, क्योंकि इससे खून भी साफ होता है।

गुड़

8.महिलाओं में पीरियड्स का समय काफी दर्दनाक होता है, ये वो समय होता है जब महिलाएं पीरियड्स आने के करीब एक हफ्ते पहले से ही दर्द का अनुभव करने लगती हैं। ऐसे में गुड़ एक प्राकृतिक उपचार का काम करता है। जिन लोगो को पीरियड्स में मूड स्विंग्स की शिकायत रहती है उन लोगों को भी गुड़ खाना चाहिए। इसके अलावा अगर पीरियड्स में आपके पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता है और ठीक ढंग से ब्लिडिंग भी नहीं होती है तो इस स्थिति में आप गुड़ के चाय का सेवन कर सकते हैं। ऐसा करने से शरीर को आराम मिलता है, ब्लिडिंग भी ठीक ढंग से होती है जिससे पेट दर्द की शिकायत भी दूर होती है। गुड़ में कैलरी ज्यादा होती है तो थोड़ा सा ही खाने से काफी एनर्जी मिल जाती है। इस वजह से इससे जुकाम या वायरल जैसी प्रॉब्लम्स से बचाव होता है।

बता दें कि, चीनी के मुकाबले गुड़ सबसे सेहतमंद माना जाता है। गुड़ में प्राकृतिक मिठास होती है जो खाने में स्वादिष्ट लगने के साथ ही शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है। गुड़ का इस्तेमाल सर्दियों में बहुत ज्यादा किया जाता है। गुणों के भंडार के कारण गुड़ को सुपर स्वीटनर भी कहा जाता है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here