खुशखबरी: इन राज्यों ने लिया दोबारा स्कूल-कॉलेज खोलने का फैसला

school

कोरोना महामारी के चलते सभी स्कूल-कॉलेज बंद कर दिए गए थे। लेकिन वैक्सीन आने के बाद अब फिर से स्कूल और कॉलेज को खोलने की योजना बनायी गई है। कई राज्यों ने यह फैसला लिया है कि फिर से जनवरी 2021 से स्कूल-कॉलेज खोले जाएंगे। गृह मंत्रालय ने 2020 में देश के सभी स्कूलों और कॉलेजों को फिर से खोलने की अनुमति दे दी थी और साथ ही कहा था की जो भी राज्य स्कूल और कॉलेज खोल रहे हैं वहां नए दिशा-निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा। जिसके बाद कुछ राज्य अगले सप्ताह स्कूल खोलने के लिए तैयार हैं। कर्नाटक, बिहार और ओडिशा जैसे राज्य ने पहले ही स्कूल खोल दिए हैं।

कब से शुरू होंगी सीबीएसई बोर्ड की परिक्षाएं

शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने सीबीएसई की बोर्ड परीक्षाओं की तिथि घोषित करते हुए कहा की 4 मई से 10 जून तक दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित की जाएगी। लेकिन सभी छात्रों को सरकार द्वारा जारी guideline का पालन करना होगा।

इन शर्तो पर खोले जाएंगे स्कूल

school

दिल्ली सरकार ने केवल कक्षा 10 और 12 के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया है। दिल्ली सरकार ने आदेश दिया कि यहां प्री बोर्ड तैयारी और प्रैक्टिकल के लिए सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूल के केवल कक्षा 10 और 12 के छात्रों को 18 जनवरी से स्कूल बुलाने की अनुमति है। दिल्ली सरकार ने यह भी कहा है कि माता-पिता की सहमति से ही बच्चे को स्कूल-कॉलेज बुलाया जाएगा यानी की हमारी जिम्मेदारी नहीं होगी। जबकि स्कूल में आने वाले बच्चों के रिकॉर्ड को बनाए रखना भी आवश्यक होगा। स्कूल में बच्चों को भेजना माता-पिता के लिए पूरी तरह से वैकल्पिक होगा।

यूपी सरकार ने फैसला लिया है कि सुबह 10 से दोपहर 3 बजे तक कक्षा 10 और 12 के लिए स्कूल खोले जाएंगे। अन्य बोर्डों से जुड़े स्कूल अब एक ही पाली में संचालित किए जाएंगे। सरकार ने सभी अधिकारियों को इसे लागू करने के निर्देश जारी किए थे।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here