भूख, रोग प्रतिरोधक क्षमता, गठिया और बीपी का कारण है चाय, जानिए कैसे?

चाय के नुकसान

क्या आप जानते हैं कि थोड़ी देर का मजा देनेवाली चाय बन सकती है आपके लिए बहुत बड़ी सज़ा? इससे कौन-कौन सी बड़ी बीमारियाँ होने का खतरा होता है ये जानने के लिए इस पूरी पोस्ट को ज़रूर पढ़ें…

ज्यादातर लोगों को सुबह उठकर चाय पीना पसंद होता है। उनका मानना है कि इसकी एक चुस्की उनमे एनर्जी से भर देती है। एक रिसर्च की माने तो भारत में 80 से 95 प्रतिशत लोग दिन की शुरुवात चाय से करते हैं। वो भी खाली पेट भी पीते हैं। जो उनकी सेहत के लिए बहुत नुकसानदाय होता है। इसके शौकीन लोगों का मानना है कि दिनभर की थकान मिटाने में ये मददगार होती है।

मज़ा नहीं, सज़ा है

भले ही सुबह चाय पीने से कुछ देर के लिए ताजगी का एहसास हो, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इसके ज्यादा सेवन से आपके स्वास्‍थ्य को बहुत नुकसान भी होता है। आज हम आपको इससे होने वाले नुकसान के बारे में बताएंगे, इसीलिए इस पोस्ट को ज़रूर पढ़ें ताकि आप भी जान सके कि आपको मजा देने वाली ये चीज़, आपके लिए सजा भी बन सकती है।

दस बड़े नुकसान 

अल्सर का खतरा

ज्यादा चाय या स्ट्रांगचाय पीने वालों को अल्सर का खतरा बना रहता है। इसके अलावा इस में मौजूद कैफीन और रसायनों से पेट की अंदरुनी सतह में जख्म होते है। जिससे पेट दर्द या गैस की समस्या भी हो सकती है।

दिल को नुकसान

भले ही आपके दिल को चाय पीकर तसल्ली मिलती हो, लेकिन चाय आपके दिल के लिए बहुत ही खराब है। ज्यादा चाय पीने से दिल की धड़कन बढ़ने लगती है और दिल की बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

अनिद्रा और डिप्रेशन

कई लोगों की आदत होती है कि वो चाय को बार-बार गर्म करके पीते रहते हैं। ऐसा करने से एसिड की मात्रा बढ़ जाती है। जिससे आपको अनिद्रा और डिप्रेशन जैसी परेशानी होने लगती है।

ब्लडप्रेशर को बढ़ावा

इसमें कैफीन मौजूद होता है, जो शरीर में ब्लडप्रेशर को बढ़ाता है। इसलिए जितना हो सके, इसे पीने से बचे या इसका कम सेवन करें।

गठिया और जोड़ों की सूजन

इसे पीने से शरीर के पेशाब में यूरिक अम्ल बनता है, जो कि गठिया, जोड़ों की सूजन को बढ़त है। इसी के साथ धीरे धीरे शरीर में खून की कमी भी होने लगती है।

एसिडिटी की समस्या

बहुत से लोग दिन में 3-4 बार से ज्यादा चाय पीते हैं। इससे पेट में एसिडिटी की समस्या बढ़ने लगती है। इसके अलावा कई लोगों को मुंह में छाले भी हो जाते हैं।

रोग प्रतिरोधक क्षमता में कमी

इस के सेवन से पाचन-शक्ति खराब हो जाती है। इसके साथ ही रक्त में लोहे की कमी से रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी कमी आने लगती है।

मिचली और घबराहट

सुबह उठकर खाली पेट चाय पीने से शरीर में बाइल जूस की प्रक्रिया अनबैलेंस हो जाती है। जिसकी वजह से मिचली और घबराहट महसूस होती है।

पेट के लिए हानिकारक

बहुत से लोग रोज सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट चाय का ही सेवन करते हैं। खाली पेट तो ये बिलकुल नहीं पीनी चाहिए। आपको बता दे कि इस में टैनिन नामक रसायन होता है, जो पेट की कई समम्याओं जैसे कब्ज, एसिडिटी और गैस को न्योता देते हैं।

भूख कम लगना

चाय पीने से भूख कम लगती है। वहीं इसके ज्यादा सेवन से आंतें भी खराब होती हैं। जिससे खाने के बाद पाचन की समस्या होने लगती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here