कोरोना वायरस के बाद बर्ड फ़्लू ने किया अटैक, जानिए लक्षण और बचाव

बर्ड फ्लू

कोरोना महामारी के बीच बर्ड फ्लू ने भी भारत में दस्तक दे दी है। हिमाचल प्रदेश, केरल, राजस्थान और मध्य प्रदेश में बर्ड फ्लू का वायरस यानी की H5N1 फैलने की जानकारी मिली है। इस फ्लू ने चार राज्य को अपनी चपेट में ले लिया है। राज्य सरकार अब बर्ड फ्लू को लेकर सतर्क हो चुकी है और अलर्ट भी जारी कर दिया है। इतना ही नहीं यूरोप के कई देशो में भी बर्ड फ्लू फ़ैल चुका है जिसे देखते हुए सरकार भी अब सचेत हो गई है।

क्या है ये बर्ड फ्लू

बर्ड फ्लू एक ऐसी बीमारी है जो की H5N1 वायरस से पनपती है जिसके पीछे की सबसे बड़ी वजह है एवियन इन्फ्लुएंजा वायरस। ये वायरस इंसानों के साथ ही पक्षियों में भी तेजी से फैलता है। जिसके कारण कई पक्षियों की मौत हो जाती है। सबसे ज्यादा ये वायरस पक्षियों में फैलता है और ये भी कोरोना वायरस की तरह ही संक्रमक होता है। सबसे ज्यादा इस वायरस के कारण मुर्गी, मोर, बतख संक्रमित होते है। एवियन इन्फ्लूएंजा नामक इस वायरस से फैलने वाली यह बीमारी इतनी घातक है कि यह इंसानों के साथ-साथ जानवरों और पक्षियों में भी तेजी से फैलती है।

जाने बर्ड फ्लू लक्षण

बर्ड फ्लू के कोई एक या दो लक्षण नहीं होते। इसके कई सारे लक्षण देखने को मिले हैं जिसमें से सबसे पहला लक्षण होता है बुखार जो की सबसे आम लक्षण माना जाता है। इसके अलावा कफ, सांस से जुड़ी दिक्कत, सिर दर्द, मांसपेशियों में दर्द, पेट दर्द, उल्टी, निमोनिया गले में खराश, नाक बहना, जैसी समस्या भी हो सकती है। अगर आपको इनमें से कोई लक्षण दिखता है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श लें।

कैसे करे खुद का बचाव?

1.अपने हाथों को बार बार साफ़ कर के धोएं। हमेशा बहार से आने के बाद अपने हाथो को Dettol से साफ़ करें।

2.हमेशा अपने साथ एक सैनिटाइजर रखें और हाथ ना धो पाने की स्थिति में सैनिटाइज करें।

3.ऐसे लोगो के संपर्क में आने से बचे जो संक्रमित पोल्ट्री फार्म में काम करते है।

4.संक्रमित पोल्ट्री फार्म में काम करने या जाने वाले लोगों को PPE किट पहन कर ही जाना चाहिए वरना इसका खतरा बढ़ सकता है।

5.बहार जाने पर हमेशा डिस्पोजेबल ग्लव्स पहनें और इस्तेमाल के बाद इन्हे दोबारा इस्तेमाल न करें।

इस तरह से आप बर्ड फ्लू के खतरे से बच सकते हैं। अगर आपने जरा सी भी लापरवाही की तो ये कोरोना वायरस की तरह ही आपकी जान ले सकता है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here