सुपारी के ये 6 उपाय, सोए हुए भाग्य जगाए

सुपारी

किसी भी धार्मिक कार्य या पूजा करते समय हम फल,फूल, रोली, मोली, इलायची, शहद, लोंग, पान के पत्ते, दुर्वा या शंख जैसी अन्य चीजों का इस्तेमाल करते हैं। सुपारी भी इन्हीं में से एक है जिसका पूजा करते समय इस्तेमाल किया जाता है। सुपारी को गणेश जी का प्रिय वस्तु मानी जाती है। सुपारी को शुभ लाभ का देवता भी माना गया है। जीवन में आ रही किसी भी तरह की तकलीफ और दुख दर्द को दूर करने के लिए सुपारी के कुछ उपाय का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिससे गणेश जी के साथ ही माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और हमारे जीवन की धन संबंधी समस्याएं भी दूर हो जाती हैं।

मनुष्य का जीवन हमेशा दुख और कष्टों से भरा रहता है। इसमें तरह तरह की परेशानी और समस्याएं रहती हैं। इन सभी से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के उपाय और पूजा अर्चना करते हैं। आज हम आपको सुपारी से जुड़े कुछ उपायों के बारे में बताएंगे, जिनको करने से आपके जीवन में आ रही तमाम तरह की समस्याएं दूर हो जाएंगी। तो चलिए जानते हैं सुपारी के आसान से उपायों के बारे में…

नौकरी या पढ़ाई में सफल होने का उपाय

अगर आप अपनी नौकरी और पढ़ाई में सफलता पाना चाहते हैं तो मंगलवार के दिन पान के पत्ते स्वास्तिक का निशान बनाकर उस पर एक सुपारी रख दें। इन सब को एक कलावे में लपेटकर अपने पूजा घर में रख दें । इसके बाद इस की पूजा अर्चना करें। ऐसा करने से आप का मन पढ़ाई में लगेगा और आप पढ़ाई में सफलता मिलेगी इसी तरह नौकरी में भी आपका ध्यान लगेगा और आप तरक्की की सीढ़ियां चढ़ेंगे। ध्यान रहे सुपारी और पान के पत्ते कि आपको हर्ट मंगलवार पूजा करनी है। ताकि आपकी सफलता के मार्ग में आने वाली सभी अड़चनें और समस्याएं समाप्त हो जाएं।

धन की समस्या से छुटकारा पाने का उपाय

यदि लंबे समय से आप धन की समस्या से परेशान है तो पूजा की एक सुपारी लें। उसके ऊपर जनेऊ चढ़ाकर, कुमकुम और चावल का टीका लगाएँ। फिर इस सुपारी को अपनी तिजोरी में रख लें। ऐसा करने से आपके घर में कभी भी पैसों की कमी नहीं होगी, क्योंकि अखंडित सुपारी को गणेश जी का रूप माना जाता है और इसे तिजोरी में रखने से माता लक्ष्मी का आगमन आपके घर और तिजोरी में होने लगता है।

बुरी नज़र से बचाव करने का उपाय

किसी की बुरी नजर से बचने के लिए अपने ऊपर से 7 बार सुपारी को घुमाकर, किसी हवन कुंड में डाल दें। ऐसा करने से आपके ऊपर लगने वाली सभी बुरी नजर का प्रभाव समाप्त हो जाएगा। इसके अलावा यदि आपके घर से कोई लंबी यात्रा पर कहीं विदेश या बाहर जा रहा है, तो उसके सकुशल लौटने की प्रार्थना करने के साथ ही आप तुलसी के गमले में एक सुपारी काट दें और जब वह व्यक्ति वापस आ जाए, तो उस सुपारी को निकाल कर धो कर किसी मंदिर में चढ़ा दें। ऐसा करने से यात्रा करने वाले व्यक्ति की यात्रा में किसी तरह की कोई अड़चन नहीं आती। उस पर किसी तरह की नेगेटिव एनर्जी का कोई प्रभाव नहीं पड़ता।

बिगड़े काम बनाने का उपाय

अगर आप के बनते हुए काम बिगड़ जाते हैं या कोई भी काम ठीक ढंग से नहीं बन पाता तो ऐसे में आपको यह सुपारी वाला उपाय अवश्य करना चाहिए । इसके लिए आपको एक पान का पत्ता लेना है। उस पर सिंदूर और घी से स्वास्तिक का निशान बनाएं । पत्ते पर कलावे में लपेटी हुई सुपारी रखें और फिर उसकी पूजा करें। ऐसा करने से आपके सभी काम बनने लगेंगे।

योग्य वर या वधू पाने का उपाय

अगर आप के पुत्र या पुत्री के विवाह में कोई अड़चन आ रही है। योग्य वर या वधू मिलने में आपको परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में सुपारी का यह विशेष उपाय आपके लिए लाभकारी सिद्ध हो सकता है। इसके लिए आपको सुपारी में अबीर लगाकर एक चांदी के डिब्बे में रखना है और पूर्णिमा वाले दिन इसे अपने पूजा घर में स्थापित कर दें। ऐसा करने से जल्द ही आपके घर में शहनाई बजेगी और आपके पुत्र या पुत्री के लिए योग्य वर या वधू जल्द ही आपको मिल जाएगा।

व्यापार में लाभ बढ़ाने का उपाय

यदि आपको व्यापार में लाभ नहीं हो रहा है तो व्यापार में लाभ बढ़ाने के लिए आपको सुपारी का यह अवश्य करना चाहिए। इसके लिए आपको एक सुपारी और एक सिक्का लेना है। किसी भी शनिवार की रात को इन्हें पीपल के पेड़ के नीचे रख दें। फिर अगली सुबह यानी रविवार के दिन कहां जाएं और उस पीपल की पूजा कर एक पत्ता तोड़ लें। फिर इस पत्ते को अपनी तिजोरी में या गद्दी के नीचे रखने ऐसा करने से आपके व्यापार में लाभ होगा और तरक्की होगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here