सर्दियों में रोज़ाना खाएं ये फल, त्वचा से जुड़ी सभी दिक्कतें होंगी दूर

चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में मिलता है। ये फल खाने में जितना स्वादिष्ट लगता है इसके फायदे भी उतने ही कमाल के हैं। सेहत के लिए लाभदायक होने के साथ-साथ चीकू स्किन के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। यदि आप खाना खाने के बाद मीठे की जगह चीकू खाते हैं तो इससे आपकी सेहत तंदरूस्त रहती है, साथ ही पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है।

चीकू के फायदे (benefits of chikoo)

दरअसल चीकू में 70 प्रतिशत तक पानी पाया जाता है। जो पेट को साफ रखने के साथ साथ स्किन को भी हाइड्रेट बनाए रखता है। चीकू प्रोटीन का भी एक अच्छा स्त्रोत है। इसके सेवन से पेट की चर्बी भी कम होती है और बेली फैट कंट्रोल में रहता है। चीकू को अंग्रेजी में सोपातो (chiku fruit in hindi name) कहते हैं। ये देखने में भले ही साधारण सा फल लगता है लेकिन ये स्वादिष्‍ट होने के साथ साथ बेहद गुणकारी है। चीकू में तमाम औषधीय गुण भी पाए जाते हैं। ये फल विटामिन, कैल्शियम, फासफोरस, पोटेशियम जैसे तत्वों का एक अच्छा स्त्रोत है जो व्यक्ति को कई सारी बीमारियों से लड़ने की ताकत देता है।

1.इसके अलावा चीकू में फाइबर के गुण पाए जाते हैं। जो चिड़चिडा़पन कब्ज़, पोटापा और आंत से जूड़ी परेशानियां को आपसे दूर करता है। साथ ही फाइबर के गुण होने के कारण ये आपको मोटापे की समस्या से भी बचाता है। दरअसल चीकू का सेवन करने के बाद काफी देर तक पेट भरे होने का एहसास होता है, जिससे भूख नहीं लग पाती और हम उतना ही खाना खाते हैं जितनी आवश्यकता होती है, ऐसे में यदि आप मोटापे से बचना चाहते हैं और वज़न कंट्रोल करना चाहते हैं तो चीकू का सेवन ज़रूर करें।

2.रोज़ाना खाना खाने के बाद मीठे की जगह चीकू खाएं, अगर आप डाइट का पालन कर रही हैं तो नाश्ते में चीकू खाने से लंबे समय तक भूख का एहसास नहीं होता है। इसके अलावा चीकू आपके शरीर से विशैले पदार्थों को बाहर निकाल देता है। जिससे पेट साफ रहता है और पाचन संबंधी कोई भी परेशानी नहीं होती है।

इतना ही नहीं अगर आपका पेट साफ रहता है तो इससे त्‍वचा और बाल संबंधित समस्याएं भी दूर रहती हैं। यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां या किसी भी प्रकार के दाग-धब्बे हैं तो इस स्थिति में आप चीकू को अपने चेहरे पर लगा भी सकते हैं। रोज़ाना नहाने से पहले चेहरे पर चीकू काटकर रगड़ने से चेहरे से दाग-धब्बे गायब होने लगते हैं। और चेहरा चमकदार बना रहता है।

3. चीकू में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। इसके अलावा ये फल हमारे शरीर से अवरोधों को भी नष्‍ट कर देता है जिससे पथरी या स्टोन आदि की समस्या नहीं होती है। यदि आपको पथरी की समस्या है तो चीकू आपके लिए बहुत गुणकारी है। ये पथरी को तोड़ने में सहायता करता है।

इसके अलावा यदि आप चीकू खाते हैं तो इससे पथरी की समस्या नहीं होती है। साथ ही ये आपको गुर्दे के रोगों से भी बचाता है।

4. हड्डियों की मजबूती के लिए भी चीकू काफी फायदेमंद फल है। क्योंकि इसमें पाया जाने वाले कैल्शियम, फास्फोरस और आयरन से हड्डियों को मजबूती मिलती है। ये फल हड्डियों की ज़रूरतों को पूरा करता है। साथ ही ये सूजन की दिक्कतों को भी दूर करता है।

अगर आप गठिया रोग के शिकार हैं तो आपके लिए चीकू बेहद फायदेमंद है। ये हड्डियों में आई सूजन को खत्म करता है और आपके उठने- बैठने की परेशानी को भी खत्म करता है।

5. आम परेशानियों और बिमारियों के अलावा चीकू गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए भी काफी गुणकारी है। ये गर्भावस्था के दौरान आने वाली कमज़ोरी जैसे उल्टी, चक्कर, पैरों में सूजन आदि को भी दूर करता है।

6.सर्दियों में होने वाले खांसी- जुकाम की समस्या में भी चीकू बेहद फायदेमंद है। चीकू में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी-खांसी जैसी समस्या को दूर करते हैं। साथ ही ये हमें कफ, बलगम और सांस लेने में होने वाली दिक्कतों से भी बचाने का काम करता है।

7.चीकू में विटामिन ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है जो आंखों की रौशनी को बरकरार रखने में मदद करता है। बच्चों को हमेंशा चीकू खाने की सलाह देनी चाहिए जिससे उनकी आंखों की रौशनी में कोई कमी ना आए।

8.चीकू में ग्लूकोज भी पाया जाता है जो थकान को दूर कर तुरंत एनर्जी देता है। रोजाना एक्सरसाइज करने वाले लोगों को चीकू का सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसके अलावा ये फल  विटामिन ए और बी का भी अच्छी स्त्रोत है जो कैंसर के खतरे से बचाता है। इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व कैंसर सेल्स को बनने से रोकते हैं जिससे व्यक्ति स्वस्थ रहता है।

आगे पढ़ें-

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here