जामुन खाएं और 10 रोगों को कहें बॉय

benefits of blackberry
जामुन खाने में जितना स्वादिष्ट होता है, उससे ज्यादा इसके औषधीय गुण हैं। इसमें ग्लूकोज ( Glucose ) और फ्रक्टोज़ ( Fructose ) भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। जो हमारे शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसका फल ही नहीं, बल्की इसके बीज भी हमारी सेहत के लिए उतने ही फायदेमंद होते हैं। जितने कि कोई जड़ी बूटी। तभी तो जामुन को एक बहुत ही महत्वपूर्ण आयुर्वेदिक बूटी माना जाता है। आज हम आपको इस आयुर्वेदिक हर्ब के फायदों और नुकसान के बारे में बताएंगे। जिनके इस्तेमाल से आप कई रोगों से निजात पा सकते हैं।

जामुन के फायदे

 इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और विटामिन्स पाए जाते हैं। अगर इसका रोजाना सेवन किया जाए, तो कई तरह की स्वास्थ्य समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता है। जहाँ इसमें मौजूद ग्लूकोज और फ्रक्टोज़ लू लगने से बचाता है, वहीं इसमें पाया जाने वाला आयरन एनीमिया के रोग से निजात दिलाने में मदद करता है। इतना ही नहीं इसके और भी बहुत-से फायदें हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बाकी फायदों के बारे में –

ब्लड प्रेशर से राहत

लगत जीवनशैली और खान पान से ज्यादातर लोग ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं। अगर किसी को ब्लड प्रेशर की बीमारी है तो वह जामुन के बीज का पाउडर बनाकर, इसका 1 गिलास पानी के साथ सेवन करे। इससे आपकी ब्लड प्रेशर लो या हाई की समस्या खत्म हो जाएगी।

डायबिटीज से छुटकारा

डायबिटीज के इलाज में इसे एक पारंपरिक औषधि मानी जाती है। इसमें कार्बोहाइड्रेट्स, प्रोटीन, वसा, Vitamin A, Vitamin B, विटामिन सी, गौलिक अम्ल, मेलिक अम्ल, टेनिन, तथा ऑक्सेलिक अम्ल पाए जाते हैं। जो डायबिटीज की मरीज के लिए आयुर्वेदिक औषधि का काम करते हैं और डायबिटीज से छुटकारा दिलाता है।

कैंसर से बचाव

जामुन के फल में पॉलीफेनॉल्स जैसे फाइटोकेमिकल्स भरपूर मात्रा में मौजूद होता है। इसके अलावा इनमें एंथोसायनिन भी पाया जाता है जो कैंसर और दिल की बीमारियों को बढ़ने से रोकने में मददगार साबित होता है।

शरीर में खून को बढ़ाए

जिन लोगों के शरीर में खून की कमी रहती है, उनको जामुन जरूर खाने चाहिए, क्योंकि इसमें विटामिन और आयरन की भरपूर मात्रा पाई जाती है। जो शरीर में खून की कमी को पूरा करने का काम करती है।

दांतों में दर्द की समस्या

इसकी गुठलियों को धूप में सुखाने के बाद पीसकर पाउडर बना लें। इसका सुबह मंजन की तरह इस्तेमाल करें। ऐसा करने से ये आपके मसूड़ों को मजबूत तो बनाएगा ही साथ ही आपको दांतों में दर्द की समस्या से भी छुटकारा दिलाएगा।

मजबूत इम्यून सिस्टम

अक्सर जंक फूड और गलत खान पान से पेट दर्द की परेशानी होने लगती है। पेट दर्द जैसी बीमारियों के लिए जामुन के बीज फायदेमंद हैं, इनके बीज का पाउडर बना लें। रात को सोने से पहले इसे खाने से आपका पाचनतंत्र ठीक रहेगा। गर्मी के मौसम में जामुन खाने से इम्यून सिस्टम की क्षमता भी बढ़ती है। इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है, जो शरीर को स्‍वस्‍थ रखने के लिए एक जरूरी तत्‍व है।

पथरी की समस्या

इन दिनों पथरी की समस्या आम बात हो गई है। पथरी की समस्या से निजात पाने के लिए दवाइयों की बजाय आप जामुन खाएं। आप चाहे तो जामुन के बीज को पीसकर पानी या दही के साथ भी ले सकते हैं। ऐसा करने से 1 महीने में ही पथरी की समस्या दूर होने लगेगी।

चेहरे पर निखार

इसके बीज को पीसकर, गाय का दूध मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और इसे रात में सोने से पहले चेहरे पर लगाएं। फिर सुबह उठकर गुनगुने पानी से इसे धो लें, यह आपके चेहरे को एक अच्छा निखार देगा। जिससे आपको टेनिंग और कील-मुहासों से तुरंत ही छुटकारा मिल जाएगा।

वजन घटाएं

इसके बीज का पाउडर आपका वजन घटाने के लिए बहुत ही फायदेमंद है। रोज सुबह उठकर इस पाउडर का एक चम्मच खाएं और ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। लगातार 1 महीने तक ऐसा करने आपका बैली फैट कम हो जाएगा।

दस्त से राहत

खराब या गंदा खाना खाने से पेट दर्द और दस्त हो लग जाते हैं। दस्त की समस्या से राहत पाने के लिए जामुन के साथ सेंधा नमकर मिलाकर खाएं। इससे कुछ ही समय में आपको राहत मिलेगी।

जामुन के नुकसान

जामुन के अधिक सेवन से ये हमें फायदे की जगह यह नुकसान भी करता है, इसीलिए इसका सही मात्रा में सेवन करें। चलिए जानते हैं कि इसके अत्यधिक सेवन से क्या नुकसान होते हैं –

1. जामुन खाने के तुरंत बाद कभी भी दूध नहीं पीना चाहिए।
2. कभी भी खाली पेट जामुन खाना ख़तरनाक होता है।
3. ज्यादा जामुन खाने से खाँसी हो जाती है जो फेफड़े के लिए हानिकारक होती है।
4. दूध पिलाने वाली स्त्रियों को जामुन का सेवन कभी नहीं करना चाहिए।
5. बहुत ज़्यादा मात्रा में जामुन खाने से पेट दर्द और बुखार की समस्याएं हो सकती हैं।
6. इसके अलावा जामुन का ज्यादा सेवन गले और सीने के लिए भी हानिकारक होता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here