पान के पत्ते के चौंका देनेवाले फायदे

पान के पत्ते के औषधीय गुणों के बारे में आयुर्वेद में बताया गया है। तो आइये जानते हैं कि इसमें कौन-से तत्व पाए जाते  हैं और उनके क्या लाभ हैं…

यदि पान के पत्ते पर तंबाकू, सुपारी, चूना और कत्था लगा कर खाया जाए तो इससे कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी बीमारियां हो सकती हैं लेकिन यदि आप सिर्फ पान की पत्तियों को खाते हैं, तो यह आपके लिए बहुत लाभकारी होतीं हैं। पान एक माउथ फ्रेशनर के अलावा आपके शरीर को कई तरह के रोगों से भी बचाता है। हर उम्र के व्यक्ति इसका सेवन कर सकते हैं। पान में प्रोटीन, विटामिन-सी के साथ-साथ बहुत सारे लाभदायक पदार्थ भी पाए जाते हैं।

पान के फायदे

खांसी

खांसी की समस्या होने पर पान के पत्तो और पानी को चीनी मिलाकर उबालना लें। ठंडा होने के बाद इसका सेवन करें। लगातार 4 या 5 दिन तक ऐसा करने से आपकी खांसी की समस्या खत्म हो जाएगी।

आंखे लाल होना

देर रात तक जागने या थकान के कारण कभी कभी हमारी आंखे लाल हो जाती हैं और उनमें बहुत जलन या दर्द होता है। इस दर्द या जलन से छुटकारा पाने के लिए 2 पत्तों को डेढ़ गिलास पानी में उबालकर ठंडा कर लें। फिर उस पानी की छीटें आंखो पर मारें, ऐसा करने से आपको आराम मिलगा।

एंटिसेप्टिक

क्या आप जानते है कि पान के पत्ते का उपयोग हम सिर्फ खाने या पूजा में ही नहीं, बल्कि इसका इस्तेमाल हम एंटिसेप्टिक की तरह भी कर सकते हैं। छोटी-मोटी खरोंच या चोट में इसको बांधने से आपको जलन से आराम तो मिलेगा ही साथ ही ये उस चोट या खरोंच पर एंटिसेप्टिक का काम भी करता है।

नाक से खून बहना

अगर आपको नोज ब्लीडिंग की समस्या यानी कि आपकी नाक से खून निकलता है तो आपको पान के पत्ते को मसल कर सूंघना चाहिए। ऐसा करने से आपकी नाक से खून बहना बंद हो जाएगा।

खुजली

किसी कारण आपके शरीर में खुजली हो रही हो, तो आप 4-5 पत्तों को उबाल लें। फिर उस पानी के ठंडा होने पर उससे नहाएं। इससे आपको खुजली से जल्द ही आराम मिलेगा।

मसूड़ों की समस्या

कुछ लोगो के मसूड़ों से खून निकलता है। यदि आपको भी ऐसी समस्या है, तो इसके लिए आप 1 पान के पत्ते को 2 गिलास में उबाल लें। फिर ठंडा होने पर उस पानी से कुल्ला करें। आपके मसूड़ो से खून बहना बंद हो जाएगा। आप चाहे तो इससे गरारा भी कर सकते है। लगातार 1 महीने तक ऐसा करने से आप इस परेशानी से छुटकारा भी पा सकते हैं।

ब्रोकाइटिस

ब्रोकाइटिस की समस्या होने पर पान के 7 पत्तो को 2 गिलास पानी के साथ चीनी डालकर उबाल लें। जब ये खोलते हुए एक गिलास रह जाए। तब दिन में 3 बार इसका सेवन करें। ऐसा करने से ब्रोकाइटिस की परेशानी से आपको तुरंत ही राहत मिल जाएगी।

आवाज मोटी होना

यदि किसी की आवाज ज्यादा मोटी है तो उसे पान के पत्ते का सेवन करना चाहिए। लगातार 3 महीने तक ऐसा करने से उस व्यक्ति की आवाज पतली हो जाएगी। इतना ही नहीं पान का पानी पीने से गले की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता है।

स्तनों में सूजन

जो महिलाएं स्तनपान कराती है उनके स्तनों मे सूजन आ ही जाती है। यदि ऐसे में नारियल का तेल, पान के पत्ते में लगा लें। फिर उसे हल्का गर्म करके 10 से 15 मिनिट के लिए स्तनों पर लगा लें। इससे आपको जल्द ही सूजन और दर्द से आराम मिलेगा।

शरीर की बदबू

कुछ लोगों के शरीर में औरों के मुकाबले ज्यादा बदबू आती है। ऐसे में यदि वो व्यक्ति लगातार 2 पत्तों को उबालकर दोपहर में इस पानी का सेवन करता है, तो उसकी ये बदबू वाली समाप्त हो जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here