26/11 मुंबई हमले को लेकर अमेरिका ने की बड़ी घोषणा

हाफिज़ सईद (बाएं) | मुंबई हमले की दौरान ताज होटल (दाएं)

मुम्बई हमले के 10 साल पूरे होने पर अमेरिका ने मुम्बई हमले में शामिल किसी भी व्यक्ति की जानकारी देने वाले को 5 मिलियन डॉलर का इनाम देने की घोषणा की है। अमेरिका के सेक्रेटरी ऑफ़ स्टेट माइक पोम्पीयो ने कहा है कि, “मुम्बई हमले के 10 सालों बाद भी हमले के असली गुनहगारों को सज़ा न मिलना, पीड़ित परिवारों और मृतकों का अपमान है। हम सभी देशों, मुख्य रूप से पाकिस्तान, से ये आशा करते हैं कि वह संयुक्त राष्ट्र में किए गए अपने वादों को निभाते हुए इस दुर्दांत आतंकी हमले में सम्मिलित आतंकियों और लश्कर-ए-तैयबा सहित उसके सहयोगी आतंकी संगठनों पर लगे प्रतिबंध को सही से लागू करे।”

उन्होंने आगे कहा कि, “हम हमले में मारे गए सभी मृतकों के परिवार और मित्रों के साथ खड़े हैं, जिन्होंने बर्बर हमले में अपने करीबियों को खो दिया, जिसमें 6 अमेरिकी नागरिक भी थे। हम इस हमले के सभी आरोपियों को सज़ा दिलाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

मुम्बई में हुए आतंकी हमले के सम्बन्ध में ये तीसरी बार इनाम की घोषणा की गयी है। इससे पहले मुम्बई हमले के मुख्य साजिशकर्ता लश्कर-ए-तैयबा के सरगना हाफिज सईद के ऊपर 10 मिलियन डॉलर और हाफिज अब्दुल रेहमान मक्की के ऊपर भी 2 मिलियन डॉलर के इनाम की घोषणा की जा चुकी है। अमेरिकी राज्य विभाग ने ये कहा है कि इस घटना से जुड़ी किसी भी जानकारी को पहुँचाने के लिए वेबसाइट या ईमेल – info@rewardsforjustice.net या फ़ोन – 800-877-3927 पर संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा अपने करीबी अमेरिकी दूतावास पर भी संपर्क कर सकते हैं। जानकारी देने वाले की पहचान पूरी तरह से गुप्त रखी जाएगी।

26 नवंबर 2008 में मुम्बई में हुए इस हमले में 166 लोगों की मृत्यु हुई थी, जिसमें से 6 अमेरिकी नागरिक थे। इस हमले में शामिल 10 आतंकियों में से 9 को मार गिराया गया था, जबकि अजमल कसाब को फांसी की सज़ा मिलने के बाद फांसी हो गयी थी। अमेरिका द्वारा ये घोषणा तब हुई है जब कुछ दिनों पूर्व ही अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेन्स और भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सिंगापुर में मुलाकात हुई थी।

मुम्बई हमले के शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए देशभर में श्रद्धांजलि सभाओं का आयोजन किया गया है। देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राणों का बलिदान देने वाले मुम्बई हमले के शहीदों को Nachiketa Live की तरफ से विनम्र श्रद्धांजलि।

जय हिन्द! जय भारत!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here